Move to Jagran APP

नार्थ अमेरिका की देनाली चोटी फतह करने निकली जम्मू की एवरेस्टर संगीता

संगीता इस समय नार्थ अमेरिका के अलास्का पहुंच गई हैं जहां से वे अपने अन्य साथियों के साथ कल कहातना ग्लेशियर के लिए रवाना होकर देनाली चोटी अभियान के लिए निकलेंगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 11:21 AM (IST)Updated: Tue, 14 May 2019 11:36 AM (IST)
नार्थ अमेरिका की देनाली चोटी फतह करने निकली जम्मू की एवरेस्टर संगीता
नार्थ अमेरिका की देनाली चोटी फतह करने निकली जम्मू की एवरेस्टर संगीता

जम्मू, विकास अबरोल। विश्व की सबसे उम्रदराज महिला एवरेस्टर बनने के बाद अब जम्मू की बेटी संगीता बहल नार्थ अमेरिका की सबसे ऊंची देनाली चोटी को फतह करने के लिए अपने बुलंद इरादों और मजबूत हौसलों के साथ निकल पड़ी हैं।

loksabha election banner

संगीता बहल ने बताया कि देनाली चोटी अभियान पर रवाना होने से पहले उन्होंने लेह और अमेरिका में जाकर पवर्तारोहण की ट्रेनिंग के अलावा कैंप बनाने, नेविगेट, स्नो एंड आइस क्राङ्क्षफ्टग सहित अन्य प्रशिक्षण हासिल किया। चूंकि देनाली चोटी में हर समय मौसम बदलता रहता है और वहां पर ठंड काफी अधिक होती है। इसी वजह से मौसम में अपने को ढालने के लिए लेह में भी कुछ दिन रही।

गत 10 मई को देनाली चोटी अभियान पर जाते हुए उन्होंने कहा कि अब उन्हें आगे बढऩे से कोई नहीं रोक सकता है। मुङो एक बार फिर से अपने देश भारत और जम्मू-कश्मीर का गौरव बढ़ाने का मौका मिला है। इस अभियान में उनके साथ तीन अन्य भारतीय पर्वतारोही भी हैं जो सफल होकर ही लौटेंगे। संगीता इस समय नार्थ अमेरिका के अलास्का पहुंच गई हैं जहां से वे अपने अन्य साथियों के साथ कल कहातना ग्लेशियर के लिए रवाना होकर देनाली चोटी अभियान के लिए निकलेंगी।

गौरतलब है कि अभी तक सात महाद्वीपों की सात सबसे ऊंची चोटियों को नौ भारतीय पर्वतारोही फतह कर चुके हैं। इनमें माली मस्तान बाबू, प्रेमलता अग्रवाल, ताशी मलिक, नुनगशी मलिक, सेवानिवृत्त कमांडर सत्यब्रत धाम, सत्यरूप सिद्धांत, संगीता बहल के पति अंकुर बहल, ग्रुप कैप्टन आरसी त्रिपाठी और कर्नल रणवीर सिंह जम्वाल हैं।

यह है देनाली की खासियत : देनाली का पुराना नाम माउंट मैकिनली है। यह उत्तर अमेरिका महाद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत है। इसकी ऊंचाई 6190 मीटर है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.