सुरेन्द्र सिंह । लोगों की सुविधा के लिए लगाए गए एटीएम अब चोरों के निशाने पर हैं। पैसों से भरे रहने वाले एटीएम में चोरियों कीजम्मू, वारदातों में तेजी आने लगी हैं और पिछले तीन महीनें में ही चोरों ने छह से अधिक एटीएम को तोड़ उनमें से नकदी चुराने के प्रयास किए हैं। हालांकि अधिकतर मामलों में चोर एटीएम से पैसे लेकर जाने में कामयाब नहीं हो सके लेकिन विजयपुर के कैनरा बैंक एटीएम से चोर जरूर चालीस हजार रुपये के करीब नकदी ले जाने में कामयाब हुए हैं।

चोरों के निशाने पर रहने वाले एटीएम वे एटीएम हैं जिन पर गार्ड की तैनाती नहीं की गई है। माना जा रहा है कि चोरों कुछ गिरोह दिन भर रैकी कर इस बात का पता लगाते हैं कि कौन कौन से एटीएम बिना गार्ड के चल रहे हैं और कब वहां चोरी की वारदात को अंजाम दिया जा सकता है। चोरों के हौसलें इतने बुलंद हैं कि वे शहर के बीचों बीच लगे एटीएम के अलावा राजमार्ग पर लगे एटीएम को भी निशाना बनाने से परहेज नहीं कर रहे हैं।

सीसटीवी कैमरों का भी डर नहीं

बैंकों ने अपने सभी एटीएम में सीसीटीवी कैमरे तो जरुर लगाए हैं लेकिन चाेरों को इन कैमरों का भी खौफ नहीं है। यह बात सब जानते हैं कि एटीएम में कैमरे लगे हैं जो वहां होने वाली हर गतिविधि को कैद करते हैं लेकिन चोर मुंह बांध कर एटीएम में घुसते हैॅ और उनको तोड़ नकदी चुराते हैं। कुछ मामलों में चोरों ने एटीएम में लगे कैमरों को ही तोड़ दिया ताकि वे उनकी गतिविधियों को कैद न कर सकें।

मशीन ही ले गए थे चोर

एटीएम में चोरियों की वारदातें जम्मू शहर में नई नहीं हैं। कुछ वर्ष पहले चोर नानक नगर इलाके में एक एटीएम मशीन को तोड़ने में नाकाम रहे तो वे मशीन को ही उठाकर टाटा मोबाइल गाड़ी में डाल कर ले गए थे। इसके बाद चोरों ने उस मशीन को तोड़ने का प्रयास किया लेकिन नाकाम रहने के बाद उन्होंने उस मशीन को सरोर इलाके में एक नाले में फेंक दिया था। सीसीटीवी कैमरे की मदद से चोरों का सुराग लगा मशीन को बरामद किया गया लेकिन उस वारदात के बाद भी बैंक प्रबंधकों ने कोई सबक नहीं सीखा। अभी भी कई बैंक बिना गार्ड के ही एटीएम चला रहे हैं जिनकी सुरक्षा पुलिस के लिए सिरदर्द बन चुकी है।

बैंक प्रबंधकाें को गार्ड की तैनाती के निर्देश दिए हैं

डीआईजी जम्मू विवेक गुप्ता का कहना है कि एटीएम की सुरक्षा को देखते हुए बैंक प्रबंधकों से वहां पर गार्ड्स की तैनाती के लिए कहा गया है। पुलिस तो रात भर इलाके में गश्त करती है। पुलिस की सतर्कता का ही नतीजा था कि सैनिक कालोनी में एटीएम को तोड़ने के बाद भी चोर नकदी नहीं ले जा सके। बैंक एटीएम में गार्ड तैनात करें, इसके लिए बार बार नोटिस भी जारी किए गए हैं।

एटीएम में चोरी के कुछ मामले

25 अक्टूबर : सैनिक कालोनी में एटीएम में चोरी

10 नवंबर : सैनिक कालोनी में एटीएम में सेंध, निकाले हुए 17.6 लाख रुपए छोड़ भागे चोर

27 नवंबर : कैनरा बैंक विजयपुर के एटीएम में सेंध, 40,000 रुपये ले भागे चोर

30 नवंबर : जानीपुर में एसबीआई बैंक के एटीएम में सेंधमारी का प्रयास

Posted By: Rahul Sharma