श्रीनगर [राज्य ब्यूरो]। जम्मू-कश्मीर में शहरी निकाय चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान शनिवार को 16.4 फीसद पर जाकर सिमट गया। जम्मू संभाग में 81.4 फीसद तो कश्मीर संभाग में मात्र 3.5 फीसद वोट डाले गए। कश्मीर में उड़ी में सबसे अधिक मतदान हुआ। यहां 75.3 फीसद मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के दौरान श्रीनगर के लालचौक से सटे आबीगुजर इलाके में शरारती तत्वों ने मतदान केंद्र पर पेट्रोल बम और तेजाब से हमला किया।

श्रीनगर के ईदगाह क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी मुहम्मद यूनुस मीर शरारती तत्वों के पथराव में बाल-बाल बचे। डाउन-टाउन के विभिन्न हिस्सों में हिंसक झड़पें हुई। तीन चरणों की मतदान प्रक्रिया में अब तक 41.9 फीसद मतदान हुआ है। चौथे और अंतिम चरण के लिए 16 अक्टूबर का मतदान शेष रह गया है।

जम्मू संभाग में तीन चरणों में 68.4 और कश्मीर में 6.8 फीसद मतदान हुआ है। शनिवार को जिला श्रीनगर में 74 सीटों वाले नगर निगम के 20 वार्डों, जिला बारामुला में उड़ी व सोपोर नगर निकायों, जिला अनंतनाग में मट्टन नगर निकाय के अलावा अनंतनाग नगर परिषद के एक वार्ड के लिए मतदान हुआ।

सोपोर, त्राल, अवंतीपोर, पहलगाम, अशमुकाम, सीर हमदान में या तो प्रत्याशी नहीं मिले और अगर मिले तो निíवरोध निर्वाचित हुए। जम्मू संभाग में जिला सांबा के सांबा, विजयपुर, रामगढ़ और बड़ी ब्राह्माणा के 56 वार्डों में मतदान हुआ। पूरी रियासत में सबसे कम मतदान 1.8 फीसद श्रीनगर में और सबसे ज्यादा जम्मू संभाग के बड़ी ब्राह्माणा में 85.73 फीसद मतदान हुआ।

Posted By: Nancy Bajpai