जम्मू, जागरण संवाददाता। राज्य की शीतकालीन राजधानी जम्मू में स्वतंत्रता दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल में देशभक्ति का जुनून देखने को मिला। रविवार देर रात को हुई मूसलाधार बारिश और सोमवार सुबह रुक रुक कर हो रही बूंदाबांदी के बीच शहर के मिनी स्टेडियम परेड में स्वतंत्रता दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल का आयोजन हुआ जिसमें पानी से भरे मैदान और कीचड़ से सने ट्रैक पर पुलिस, बीएसएफ, सीआरपीएफ के जवानों, एनसीसी कैडेट्स के साथ स्कूली बच्चों ने कदमताल की।

जम्मू शहर में पिछले दो दिनों से देर रात को लगातार बारिश हो रही है जिस कारण जगह जगह जलभराव हो गया है। स्वतंत्रता दिवस समारोह का मुख्य आयोजन मिनी स्टेडियम परेड में होने जा रहा है और यह मैदान भी पिछले दो दिनों की बारिश के कारण पानी और कीचड़ से पूरी तरह से भर चुका है।

सोमवार को यहां फुल ड्रेस का आयोजन किया गया तो उस समय भी मैदान में जगह जगह पानी भरा और वहां पर पैर रखने की जगह भी नहीं मिल रही थी। बावजूद इसके रिहर्सल में भाग लेने पहुुंचे पुलिस, बीएसएफ, सीआरपीएफ के जवानों व स्कूली बच्चों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई। मैदान में पानी और कीचड़ भी उनके कदम नहीं रोक पाए और सुरक्षाबलों व बच्चों की टुकड़ियों ने पूरे जोश व उत्साह के साथ मार्च पास्ट में हिस्सा लिया।

पुलिस के बैंड से निकल रही देश भक्ति की धुनों के बीच कदम से कदम मिलाते चलती मार्च पास्ट की टुकड़ियों ने पूरे इलाके में देशभक्ति का जोश भर दिया। मार्च पास्ट करने के लिए मैदान में मिट्टी डाल ट्रैक भी बनाया गया था लेकिन बारिश के कारण ट्रैक पर फिसलन हो गई थी जिस कारण वहां पर कुछ परेशानी तो पेश आई लेकिन यह परेशानी भी मार्च पास्ट में भाग लेने वाले जवानों व बच्चों के देशभक्ति के जज्बे के आगे टिक नहीं पाई। फुल ड्रेस रिहर्सल में डिवीजनल कमिश्नर जम्मू संजीव वर्मा ने सलामी ली जबकि पंद्रह अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर राज्यपाल के सलाहाकार बीबी व्यास सलामी लेंगे।

Posted By: Preeti jha