Move to Jagran APP

पुलिसकर्मियों के घरों में घुसकर मारपीट व धमका रहे आतंकी, 17 कमांडर सुरक्षाबलों की हिट लिस्ट में

आतंकवादियों ने कई पुलिस वालों के घरों में जाकर उन्हें धमकाया भी। दक्षिण कश्मीर में ही पुलिस के करीब 21 हजार परिवार रहते हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 09:08 AM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 09:23 AM (IST)
पुलिसकर्मियों के घरों में घुसकर मारपीट व धमका रहे आतंकी, 17 कमांडर सुरक्षाबलों की हिट लिस्ट में
पुलिसकर्मियों के घरों में घुसकर मारपीट व धमका रहे आतंकी, 17 कमांडर सुरक्षाबलों की हिट लिस्ट में

जम्मू, राज्य ब्यूरो। कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों के आतंकरोधी अभियानों से दहशतगर्द पूरी तरह बौखला गए हैं। सुरक्षाबलों से सीधी टक्कर लेने में असमर्थ आतंकी अब पुलिसकर्मियों के परिजनों का अपहरण कर दबाव बनाने का प्रयास करने लगे हैं।

loksabha election banner

कश्मीर में अगवा करने की घटनाएं गत बुधवार को शुरू हुईं थी। पहले हिजबुल व लश्कर के आतंकियों ने घात लगाकर हमला कर चार पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी। इसके बाद सुरक्षाबलों ने अनंतनाग में मुठभेड़ में हिजबुल के 15 लाख के इनामी कमांडर काचरू को उसके साथी सहित मार गिराया।

इसी बीच, हिजबुल मुजाहिदीन के दो कमांडरों नवीद मीर और शाहजहां को पकडऩे के दौरान उनके घर जल गए थे, लेकिन दोनों हथियार लेकर भाग गए थे। इसके बाद पुलिस ने हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर रियाज नायकू के पिता को पूछताछ के लिए बुलाया था।

एक और आतंकी लतीफ टाइगर के पिता को भी पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया। बांडीपोरा में एक अलग मुठभेड़ में दो पाकिस्तानी आतंकी मारे गए। इस बीच, टेरर फंं‍डिग के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने हिजबुल के सुप्रीम कमांडर सैयद सलाहुदीन के दूसरे बेटे को भी हिरासत में ले लिया। चारों ओर से दबाव बढ़ता देख आतंकियों ने साफ्ट टारगेट चुनते हुए पुलिस जवानों के परिजनों को निशाना बनाना शुरू कर दिया।

आतंकियों ने तीन दिनों में पुलिस कर्मियों के छह परिवारों के ग्यारह सदस्यों को अगवा कर लिया। यही नहीं, दक्षिण कश्मीर में उन्होंने कई पुलिस वालों के परिजनों की पिटाई भी की। वीरवार रात को भी एक युवक को अगवा करने के बाद उसकी बुरी तरह पिटाई कर छोड़ दिया। आतंकवादियों ने कई पुलिस वालों के घरों में जाकर उन्हें धमकाया भी। दक्षिण कश्मीर में ही पुलिस के करीब 21 हजार परिवार रहते हैं।

सूत्रों का कहना है कि इनकी सुरक्षा को लेकर पुलिस के उच्चधिकारियों की एक बैठक भी हुई। इस पर ताजा हालात की समीक्षा की गई। पुलिस ने पहले से ही अपने जवानों को घरों में सूचना देकर न जाने की एडवाइजरी भी जारी की है। पुलिसकर्मियों के परिजनों के अपहरण के मामले में कोई भी पुलिस अधिकारी सुरक्षा कारणों का हवाला देकर बात करने को तैयार नहीं है।

रियाज नायकू समेत 17 कमांडर सुरक्षाबलों की हिट लिस्ट में

जानकारी हो कि कश्मीर में पिछले एक वर्ष में कई आतंकी कमांडरों को मार गिराने के बाद अब सुरक्षाबलों के निशाने पर कई और आतंकी कमांडर हैं। सुरक्षा एजेंसियों ने ऐसे 17 आतंकियों की सूची बनाई है। इसमें हिजबुल मुजाहिदीन का कमांडर रियाज नायकू सबसे ऊपर हैं। सुरक्षाबलों के निशाने पर हिजबुल मुजाहिदीन, जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा और अंसार गजवा उल हिंद के कमांडर शामिल हैं।

सुरक्षा एजेंसियों की सूची में सबसे ऊपर रियाज नायकू उर्फ मोहम्मद बिन कासिम है। पुलवामा जिले के बेगपोरा का रहने वाला नायकू कश्मीर में साल 2010 से सक्रिय है और कई हमलों में पुलिस को वांछित है। जिला कमांडर श्रीनगर डॉ. सैफुल्ला उर्फ मुसैब मलंगपोरा पुलवामा का रहने वाला है और यह घाटी में साल 2014 से सक्रिय है। इसका सूची में दूसरा स्थान है।

सुगान शोपियां का रहने वाला जीनत-उल-इस्लाम उर्फ उस्मान भी सुरक्षाबलों की हिट लिस्ट में है। यह शोपियां का जिला कमांडर है और वर्ष 2015 से घाटी में सक्रिय है। कुलगाम का रहने वाला हिलाल उर्फ अबु माज भी निशाने पर है। वह कुलगाम का जिला कमांडर है। कोकरनाग का रहने वाला अशरफ मौलवी अनतंनाग जिला कमांडर है। सुरक्षाबलों की सूची में हिजबुल का यह पांचवां कमांडर है।

मलंगपोरा पुलवामा का रहने वाला आदिल भट उर्फ अबु उमेर बारामुला का जिला कमांडर है। यह भी सुरक्षाबलों के निशाने पर है। इसके अलावा लश्कर-ए-तैयबा के कई जिला कमांडर भी सुरक्षा एजेंसियों की हिट लिस्ट में हैं। लोलाब कुपवाड़ा का रहने वाला डॉ. मानन वानी उर्फ अबु हमजा कुपवाड़ा का जिला कमांडर है। मसपुरा पुलवामा का रहने वाला फिरदौस उर्फ अबु हंजाला पुलवामा का जिला कमांडर है।

शोपियां का रहने वाला मुश्ताक मीर शोपियां का जिला कमांडर है। अरवानी बिजबिहाड़ा का इदरीस भट अनंतनाग का जिला कमांडर है। अरवानी बिजबिहाड़ा का रहने वाला आजाद मलिक उर्फ अबु जैद कुलगाम का जिला कमांडर है। पाकिस्तान का रहने वाला अबु जरगम बारामुला का जिला कमांडर है। हाजिन का रहने वाला सलीम बांडीपोरा का जिला कमांडर है।

लश्कर के यह सभी जिला कमांडर सुरक्षा एजेंसियों की ताजा हिट लिस्ट में शामिल हैं। इसके अलावा अल बदर के कमांडर भी एजेंसियों के रडार पर है। इनमें पुलवामा का जिला कमांडर, रतनीपोरा का रहने वाला अर्जुमंड गुलजार उर्फ फैजल भाई शामिल है। जैश-ए-मोहम्मद के जिला कमांडर जाहिद भट, अमशीपोरा के रहने वाले शाहजहां भी सुरक्षाबलों की ताजा सूची में शामिल है। हिट लिस्ट में अंसार गजाव उल हिंद के कमांडर जाकिर रशीद भट उर्फ मूसा का नाम भी है। वह नुरपोरा त्राल का रहने वाला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.