राज्य ब्यूरो, जम्मू : सुरक्षाबलों ने मंगलवार को जम्मू शहर को दहलाने की बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम बना दिया। कठुआ जिले के बिलावर से एक यात्री बस में जम्मू भेजी गई 15 किलो विस्फोटक सामग्री की खेप को सुरक्षाबलों ने समय रहते बरामद कर लिया। इसके साथ कथित तौर पर कुछ दस्तावेज भी मिले हैं। इसके आधार पर अंदेशा है कि जम्मू एयरपोर्ट, बड़ी ब्राह्मणा सैन्य छावनी और जम्मू बस स्टैंड को निशाना बनाने की साजिश थी। फिलहाल, बस चालक और सह चालक समेत तीन लोगों से पूछताछ की जा रही है। बताया जा रहा है कि बरामद विस्फोटक गनपाउडर हो सकता है। फिलहाल जांच जारी है।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, यात्री बस नंबर जेके02एयू-7176 तड़के बिलावर से जम्मू के लिए निकली। सुबह करीब साढ़े नौ बजे बस जम्मू बस स्टैंड पर पहुंच गई। खुफिया एजेंसियों को विस्फोटक आने की सूचना मिल गई थी। इसलिए सुरक्षाबलों ने केसी चौक पर बिना किसी को भनक लगे बस को घेरे में ले लिया। कुछ देर इंतजार के बाद जब कोई सामान लेने नहीं आया तो सुरक्षाबलों ने बस की तलाशी शुरू की। इस दौरान विस्फोटक बरामद हुआ। इसके बाद सुरक्षाबल बस चालक विजय व सह चालक विक्रम को पूछताछ के लिए अपने साथ ले गए और बस को सीज कर दिया। महिला ने दिया था बैग, कहा था इसमें आटा है :

पूछताछ में चालक व सह चालक ने बताया कि बिलावर के फिंतर में एक महिला ने उन्हें बैग दिया था और कहा था कि इसमें आटा है। इसे जम्मू में एक युवक आपसे ले लेगा। महिला ने किराये के तौर पर सौ रुपये भी दिए थे। चालक और सह चालक से पूछताछ के आधार पर एक और संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है। यह संदिग्ध बिलावर का रहने वाला फारूक बताया जाता है। महिला का स्केच तैयार, तलाश शुरू :

पुलिस ने बस चालक व सह चालक से पूछताछ के आधार पर महिला का स्केच तैयार किया है। इसे बिलावर व उसके साथ सटे सभी इलाकों में स्थित पुलिस चौकियों व थानों में वितरित कर दिया गया है। बस चालक की मानें तो यह महिला स्थानीय थी। पुलिस चालक व सह चालक को लेकर शाम को फिंतर भी गई, लेकिन कोई सुराग हाथ नहीं लगा। बिलावर के देवल से भी पकड़ा गया था 30 किलो विस्फोटक :

पिछले सप्ताह बिलावर के पास स्थित गांव देवल में खलील नामक व्यक्ति के घर से भी 30 किलो विस्फोटक बरामद हुआ था। इस मामले में पुलिस हिरासत में चल रहे खलील से भी पूछताछ की जा रही है। सुरक्षा एजेंसियां पता लगाने का प्रयास कर रही हैं कि इन दोनों घटनाओं में क्या कनेक्शन है। बड़ी साजिश का संकेत : विस्फोटकों की खेप के साथ जम्मू एयरपोर्ट, बाड़ी ब्राह्मणा सैन्य छावनी और बस स्टैंड के नक्शों की बरामदगी पर संबंधित पुलिस अधिकारियों ने किसी भी तरह की प्रतिक्रिया से बचते हुए कहा कि सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए जाच की जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले देवल में विस्फोटकों की बरामदगी और उसके बाद बिलावर से जम्मू में विस्फोटक पहुंचाए जाने की घटना बड़ी साजिश का संकेत देती है। उन्होंने कहा कि बिलावर जिला कठुआ को ऊधमपुर और किश्तवाड़ जिलों से जोड़ता है। यह हिमाचल प्रदेश से भी नजदीक है। सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की बढ़ाई गई सुरक्षा :

विस्फोटक की बरामदगी के बाद पूरे जम्मू संभाग में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। जम्मू एयरपोर्ट, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन समेत सभी महत्वपूर्ण व सैन्य प्रतिष्ठानों और भीड़ भरे इलाकों की सुरक्षा में व्यापक बदलाव करते हुए अतिरिक्त तैनाती कर दी गई है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस