Move to Jagran APP

JKBOSE 12th Class Result 2021: 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जल्द, इस दिन हो सकता है ऐलान

जम्मू-कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन का 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद अब विद्यार्थियों की नजरें 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम लगी है। 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित करने के लिए मूल्यांकन के फार्मूला को पहले ही लागू किया जा रहा है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 08:16 AM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 08:43 AM (IST)
JKBOSE 12th Class Result 2021: 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जल्द, इस दिन हो सकता है ऐलान
12वीं कक्षा का परिणाम घोषित करने के लिए मूल्यांकन के फार्मूला को पहले ही लागू किया जा रहा है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू-कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन का 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद अब विद्यार्थियों की नजरें 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम लगी है। 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित करने के लिए मूल्यांकन के फार्मूला को पहले ही लागू किया जा रहा है।

loksabha election banner

अब 10वीं कक्षा की तर्ज पर पहले हुए पेपरों के अंकों की औसत निकाल कर अन्य पेपरों का मूल्यांकन किया जाएगा

10वीं कक्षा की तरह ही 12वीं कक्षा के कुछ पेपर हो गए थे। बाद में कोरोना के कारण जब हालात खराब हो गए तो सरकार ने 12वीं कक्षा की परीक्षा को रद कर दिया। अब 10वीं कक्षा की तर्ज पर पहले हुए पेपरों के अंकों की औसत निकाल कर अन्य पेपरों का मूल्यांकन किया जाएगा।

एक सप्ताह में परिणाम आ सकता है

इस समय बोर्ड परिणाम निकालने पर काम कर रहा है। एक सप्ताह में परिणाम आ सकता है। बोर्ड परीक्षा परिणाम निर्धारित समय पर निकाल रहा है ताकि विद्यार्थियों का अकादमिक सत्र लेट न हो। अब डिग्री कालेज स्नातक के डिग्री कोर्स के लिए दाखिला प्रक्रिया जुलाई के मध्य में शुरू कर देंगे। 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित होने से पहले ही स्कूलों में 11वीं कक्षा के लिए दाखिले हो गए थे। ये दाखिले शर्त के साथ किए गए थे ताकि अगर बाद में परिणाम में विद्यार्थी पास न हो, तो उसका दाखिला रद कर दिया जाए। 12वीं कक्षा का परिणाम आने के तत्काल बाद डिग्री कालेजों में स्नातक के पहले सेमेस्टर में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

जम्मू विश्वविद्यालय और क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू संभाग के समर जोन के अधीन आने वाले डिग्री कालेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी कर रहा है। इस बार कोशिश की जा रही है कि अकादमिक सत्र लेट नहीं किया जाए। जम्मू कश्मीर में पंद्रह जून 2021 तक शिक्षण संस्थान बंद है। चाहे कक्षाएं ऑनलाइन ही शुरू की जाएं लेकिन समय पर होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.