Move to Jagran APP

प्रेम रहेगा बरकरार

हर दंपति की यह चाहत होती है कि उसके वैवाहिक जीवन में हमेशा मिठास बनी रहे। वैवाहिक विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ बातों का ख्याल रख मिठास कायम रखी जा सकती है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 04 Jun 2016 11:17 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jun 2016 11:36 AM (IST)
प्रेम रहेगा बरकरार

शौक साझा हों

loksabha election banner

हरेक के अपने-अपने शौक होते हैं, लेकिन यदि आप दोनों अपने शौक साझा कर लें तो आपके दांपत्य जीवन में बहार आ जाएगी। रिलेशनशिप एक्सपट्र्स डॉ. नमिता भसीन का कहना है कि साझा शौक रखने से साथ-साथ समय बिताने का अधिक मौका मिलता है। उदाहरण के लिए आप दोनों अपना कुछ समय किसी नई रेसिपी को ट्राई करने में बिता सकते हैं, डांस क्लासेज जॉएन कर सकते हैं, स्विमिंग सीख सकते हैं आदि-आदि। यदि आप दोनों के शौक कॉमन होंगे तो आपके जीवन में प्रेम और पनपेगा।

संवाद कायम रखें

आपका जीवनसाथी कोई जादूगर नहीं है जो वह

आपके मन की बात को अपने आप समझ लेगा। नमिता कहती हैं कि आप दोनों को अपने मन की बात एक-दूसरे से शेयर करनी ही होगी। चाहे वह कोई छोटी बात हो या बड़ी। यदि आपको आमने-सामने बात करने का मौैका नहीं मिल पा रहा है तो टेक्नोलॉजी में जो उन्नति हुई है, वह किस काम की। आप अपने साथी को व्हाट्सएप कर सकती

हैं, एसएमएस कर सकती हैं या मेल भी कर सकती हैं। आप चाहें तो अपने साथी के बैग में नोट्स भी डाल सकती हैं या रात में तकिए के नीचे अपने दिल की बात लिखकर रख सकती हैं।

फिटनेस जरूरी है

आप दोनों में चाहे कितना भी प्रेम क्यों न हो, यदि कोई एक अस्वस्थ रहता है तो इसका कोई फायदा नहीं। इसलिए आप दोनों को अपनी फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए। इसकी शुरुआत सुबह टहलने से कर सकती हैं। शाम के समय साथ-साथ योगा और प्राणायम कर सकती हैं। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप दोनों समय-समय पर अपना चेकअप करवाते रहें। इसके साथ ही हेल्दी फूड्स का सेवन भी जरूरी है।

भविष्य की योजना

अगर आप केवल आज में ही खोई रहेंगी तो आपका आने वाला कल सुरक्षित कैसे रह सकेगा। इसलिए अपने साथी के साथ बैठकर भविष्य की योजना तय करें। आप दोनों को किस प्रकार से बचत करनी है और बचे हुए पैसों को कहां और कैसे निवेश करना है। यदि आप समय रहते इस पर ध्यान दे देती हैं तो आने वाला कल सुनहरा होगा। इसी प्रकार कहां जमीन लेनी है, कौन सी गाड़ी लेनी है, इन सबके बारे में भी आपस में बैठकर चर्चा करनी जरूरी है।

बेडरूम में टीवी न हो

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. देवांगना जोशी कहती हैं कि यदि आप दोनों अपना समय टीवी के सामने व्यतीत करते हैं तो इसका मतलब है कि आप दोनों एक-दूसरे पर कम ध्यान दे पा रहे हैं और आपके बीच कहीं न कहीं कोई गैप है, जिसे टीवी भर रहा है। इसलिए अपने बेडरूम में टीवी को स्थान न दें। टीवी बेडरूम से बाहर ही होना चाहिए। इससे जब भी मौका मिलेगा आप दोनों सार्थक बात कर सकते हैं।

संदेह और शक से दूर

अपने दांपत्य को हमेशा सुरक्षित महसूस करें। दांपत्य जीवन में कभी भी और कैसी भी परिस्थितियां आएं, लेकिन एक-दूसरे के प्रति शंकालु न बनें। डॉ. देवांगना कहती हैं कि शक का कोई इलाज नहीं है। अगर आपको कभी ऐसा लगता है कि आपका साथी आपके साथ वफादारी नहीं निभा रहा है तो बेहतर होगा कि उससे आराम से इस संदर्भ में बात करें। कई बार केवल भ्रमवश भी आपस में गलतफहमियां पैदा हो जाती हैं।

सराहना करें

समय-समय पर एक-दूसरे की सराहना करना जरूरी है। चाहे आपके साथी ने कोई छोटा सा काम किया हो या आपके किसी काम में मदद की हो। विशेषज्ञों का कहना है कि आपस में भी सराहना करने से और अच्छा काम करने की ताकत मिलती है।

आरोप-प्रत्यारोप ठीक नहीं

नमिता कहती हैं कि दांपत्य में कटुता और बढ़ जाती है, अगर दोनों एकदूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने लगें। अगर एक को दूसरे की बात खराब लगती है तो उस बात को सुनकर भी चुप रहें। ऐसा न हो कि आप दोनों एक-दूसरे पर आरोप लगाने लगें। इससे बात बनने की बजाय और बढ़ेगी अर्थात बात बिगड़ जाएगी।

परिवार को बीच में न लाएं

आपसी मनमुटाव होने पर भी एक-दूसरे के परिवार वालों पर कमेंट न करें। ऐसा करने पर छोटी सी बात बड़ी समस्या बन जाती है। कई बार हम नासमझी के कारण आपसी मनमुटाव होने पर एक-दूसरे के परिवार वालों को भी उसमें सम्मिलित कर लेते हैं। यह बात ठीक नहीं।

घूमने का प्लान बनाएं

जब भी मौका मिले बाहर जाने का प्रोग्राम बनाएं। यदि आप अपने शहर से बाहर नहीं जा पा रहे हैं तो परेशान होने की कोई बात नहीं। अपने शहर के प्राकृतिक, धार्मिक और दर्शनीय स्थलों पर साथ-साथ घूमने जाएं। यहां पर साथ बिताए गए पल हमेशा आपको खुशी का अहसास कराएंगे।

उपहार भी जरूरी हैं

यदि आप अपने साथी के चेहरे पर हमेशा मुस्कान देखना चाहते हैं तो समय-समय पर एक-दूसरे को उपहार अवश्य दें। उपहार देते समय यह बात भूल जाएं कि महंगे उपहार अर्थात हीरा या सोना ही असली खुशी देंगे। कई बार एक छोटा सा फूल भी आपके दिल की सारी बात कह देता है।

अर्चना

प्यार के इन रिश्तों में क्या है राशियों का खेल

बनें बेहतर लाइफ पार्टनर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.