Move to Jagran APP

तारीफ करूं क्या उनकी..

अपनी तारीफ सुनना किसे अच्छा नहीं लगता। प्रियजनों द्वारा की गयी तारीफ हमें किसी भी कार्य को दोगुनी मेहनत से संपन्न करने और सफलता के मार्ग पर बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। फिर जब यह तारीफ जीवनसाथी करे तो बढ़ जाती है दांपत्य की मधुरता। रिलेशनशिप एक्सपर्ट भी इस बात से इत्तेफाक रखते हैं। पति से तो अक्सर आपने कांप्लीमेंट पाए होंगे तो क्यों न इस ब

By Edited By: Published: Sat, 25 Jan 2014 12:58 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2014 12:58 PM (IST)
तारीफ करूं क्या उनकी..

अपनी तारीफ सुनना किसे अच्छा नहीं लगता। प्रियजनों द्वारा की गयी तारीफ हमें किसी भी कार्य को दोगुनी मेहनत से संपन्न करने और सफलता के मार्ग पर बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। फिर जब यह तारीफ जीवनसाथी करे तो बढ़ जाती है दांपत्य की मधुरता। रिलेशनशिप एक्सपर्ट भी इस बात से इत्तेफाक रखते हैं। पति से तो अक्सर आपने कांप्लीमेंट पाए होंगे तो क्यों न इस बार आप करें जीवनसाथी की तारीफ कुछ इस अंदाज में:

loksabha election banner

1. आपने मुझे सुंदर होने का अहसास कराया। जीवनसाथी को खुशी देगा आपका यह कांप्लीमेंट। दरअसल, इसके जरिए आप यह कहना चाहती हैं कि उन्होंने आपके लिए जो कुछ किया है उसकी वजह से आप ऐसा महसूस करती हैं।

2. जिस तरह से आपने स्थिति को संभाला, उसकी मैं दिल से प्रशंसा करती हूं। पुरुषों को अच्छा लगता है, जब उनके निर्णय और क्षमताओं की तारीफ की जाती है। इससे उनका आत्मविश्वास मजबूत होता है।

3. आपने बहुत ही स्वादिष्ट भोजन बनाया है। लोगों को अच्छा लगता है जब उनकी कोशिशों को सराहना मिलती है। यदि कभी वह आपके लिए खाना बनाएं तो उनकी तारीफ जरूर करें। यह सब वह आपको खुशी देने के लिए कर रहे हैं तो बदले में आपको भी उन्हें खुशी देनी चाहिए।

4. मेरे दोस्तों और परिजनों को आपके साथ समय बिताना अच्छा लगता है। रिश्तों में गर्माहट तभी आती है जब आप एक-दूसरे को अपना मानें। उन्हें यह जानकर अच्छा लगेगा कि जिन दोस्तों और परिजनों को आप बेहद प्यार करती हैं, वे इस बात को समझते हैं कि आपकी जिंदगी में किसी खास शख्स की क्या जगह है और आप उसे कितना प्यार करती हैं।

5. आप बहुत ही खुशमिजाज हैं। यूं तो जीवनसाथी की किसी बात पर आपकी खिलखिलाहट ही यह जाहिर कर देगी कि उनके साथ रहकर आप कितनी हंसती-मुस्कराती रहती हैं, पर इसे शब्दों में बयां करना भी है अच्छा आइडिया। लड़के यह जानते हैं कि विनोदप्रियता लड़कियों को लुभाती है। जब आप जीवनसाथी को बताएंगी कि उनमें यह गुण है, जिस पर आप फिदा है तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा।

6.आपके साथ रहने पर मैं हमेशा सुरक्षित महसूस करती हूं। पुरुषों को हमेशा लगता है कि साथी की सुरक्षा करना और उसे किसी भी प्रकार की मुश्किलों से महफूज रखना उनका फर्ज है। जब आप जीवनसाथी से यह कहेंगी कि उनके साथ आप सुरक्षित महसूस करती हैं तो इससे उन्हें यह लगेगा कि अपनी कोशिश में वह सफल हैं।

7. आप बहुत आकर्षक हैं। इस तरह के कांप्लीमेंट आमतौर पर लड़कियों को दिए जाते हैं। ऐसा बहुत कम होता है कि लड़कों को लुक्स को लेकर इस तरह के कांप्लीमेंट मिलें। इस वजह से अपने लुक्स को लेकर वे असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। ऐसे में जब आप उन्हें ऐसा कोई कांप्लीमेंट देंगी तो उनके लिए यह बेहद मायने रखेगा।

8. मुझे तुम्हारी सलाह की जरूरत है। इस कांप्लीमेंट के जरिए आप जता सकती हैं कि आपको उनकी कितनी जरूरत है। उनकी सलाह को आप कितनी तवच्चो देती हैं, यह जानकर नि:संदेह उन्हें अ'छा लगेगा।

9. आप बेहद निडर हैं। यह कांप्लीमेंट पाकर कायम होगा उनका खुद पर विश्वास।

10. आप बहुत ही अच्छे पिता /भाई/दोस्त हैं। जीवनसाथी को इस बात से अवगत कराएं कि अपने रिश्ते के अलावा आप उनके अन्य रिश्तों को भी महत्वपूर्ण समझती हैं। आपने यह देखा है कि उनके लिए कुछ अन्य रिश्ते कितने स्पेशल हैं और उनके प्रति वह कितनी शिद्दत से जिम्मेदारी महसूस करते हैं। चूंकि वह आप पर भरोसा करते हैं तो जब आप उनसे ये बातें कहेंगी तो उन्हें खुशी मिलेगी।

11. क्या आप यह डिब्बा खोल सकते हैं? किचन में काम के दौरान यूं ही जब आप उनसे ऐसा कोई आग्रह करेंगी तो उन्हें भी लगेगा कि वाकई छोटे-छोटे काम में भी आपको उनकी कितनी जरूरत है। इससे उनके पौरुष को संतुष्टि मिलेगी।

12. मैं आपका बहुत सम्मान करती हूं। जब आप उन्हें बताएंगी कि आपके दिल में उनके लिए कितनी इज्जत है तो इसका अर्थ हुआ कि वह जिस रूप में हैं, उसी रूप में आप उन्हें पसंद करती हैं। कब से उन्हें यह जानने की इच्छा होगी कि क्या आप उन्हें अपनी जिंदगी की पहली प्राथमिकता मानती हैं और उन्हें आदर देती हैं।

13. कोई लड़की आपको काफी देर से देख रही थी। बगैर ईष्र्या के जब आप उन्हें यह बताएंगी तो इससे यह जाहिर होगा कि आपको उन पर कितना भरोसा है। आपको पूरा विश्वास है कि एक-दूसरे के बीच आप किसी तीसरे शख्स को नहींआने देंगे। उन पर आपका यह विश्वास ही उन्हें खुशी से भर देगा।

14. फिटनेस के मामले में आपकी मेहनत रंग ला रही है। अगर वह आपको इम्प्रेस करने के लिए एक्सरसाइज करके फिट होने की जी तोड़ कोशिश कर रहे हैं तो आपका भी फर्ज बनता है कि उनका उत्साह बढ़ाएं। उपरोक्त कांप्लीमेंट इस मामले में मददगार साबित होगा। यह कहकर आप उन्हें इस संबंध में प्रेरित कर सकती हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.