Move to Jagran APP

टैक्सी चालक के बेटे का भारतीय हॉकी टीम में हुआ चयन, अब मलेशिया में दिखाएगा दम

सुल्तान अजलन शाह कप अंतरराष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता के लिए घोषित भारतीय टीम में बनारस के लाल सुमित कुमार ने भी जगह बनाई है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 21 Feb 2018 01:36 PM (IST)Updated: Sun, 25 Feb 2018 11:48 AM (IST)
टैक्सी चालक के बेटे का भारतीय हॉकी टीम में हुआ चयन, अब मलेशिया में दिखाएगा दम
टैक्सी चालक के बेटे का भारतीय हॉकी टीम में हुआ चयन, अब मलेशिया में दिखाएगा दम

वाराणसी, जेएनएन। मलेशिया के ईपोह में तीन से 10 मार्च तक होने वाली सुल्तान अजलन शाह कप अंतरराष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता के लिए घोषित भारतीय टीम में बनारस के लाल सुमित कुमार ने भी जगह बनाई है। उसके पिता टैक्सी चलाकर परिवार का भरण- पोषण करते हैं। मंगलवार को बेंगलुरू में घोषित की गई टीम में सुमित उत्तर प्रदेश के अकेले खिलाड़ी हैं।

loksabha election banner

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में बीए तृतीय वर्ष के छात्र और वीडीए कालोनी शिवपुर निवासी सुमित का चयन पहली बार सीनियर भारतीय हॉकी टीम में हुआ है। इससे पहले वह जूनियर एशिया कप, जोहोर कप व पोलेंड टूर में प्रतिभा दिखा चुके हैं। सुमित के पिता ने उसे कभी खेलने से नहीं रोका।

ओलंपियन विवेक सिंह हॉकी अकादमी के प्रशिक्षु सुमित ने गौरीशंकर सिंह, ओलंपियन राहुल सिंह से हॉकी की एबीसीडी सीखी। ओलंपियन राहुल सिंह ने मुंबई से फोन पर बताया कि यह उसकी कड़ी मेहनत का नतीजा है कि वह इस मुकाम को हासिल कर सका। हम सबको सुमित से यही उम्मीद थी।

आपको बता दें कि हॉकी इंडिया (एचआई) ने मंगलवार को 27वें सुल्तान अजलान शाह टूर्नामेंट के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की। मलेशिया में तीन मार्च से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में 3 युवा खिलाड़ी मंदीप मोर, सुमित कुमार और शिलानंद लाकड़ा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार खेलेंगे। सुमित कुमार इस टीम में मिडफील्डर के तौर पर खेलेंगे।

दिग्गज खिलाड़ी सरदार सिंह इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कमान संभालेंगे, वहीं अनुभवी फारवर्ड रमनदीप सिंह उप-कप्तान की जिम्मेदारी संभालेंगे। युवा खिलाड़ियों के बारे में टीम के मुख्य कोच शुअर्ड मरेन ने कहा, न्यूजीलैंड दौरे पर भी 4 युवा खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार खेलने का मौका मिला था। इसी तरह इस टूर्नामेंट में भी 3 नए खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा है। इन खिलाड़ियों के लिए सुल्तान अजलान शाह कप एक बड़ा मौका है।

इस टूर्नामेंट में भारत और मेजबान मलेशिया के अलावा वर्ल्ड नम्बर-1 टीम आस्ट्रेलिया, वर्ल्ड नम्बर-2 अर्जेटीना, इंग्लैंड, आयरलैंड भी हिस्सा लेंगे। इसका समापन 10 मार्च को होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.