नई दिल्ली। अगले महीने गोल्ड कोस्ट में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए चुनी गई भारतीय हॉकी टीम में दिग्गज गोलकीपर पीआर श्रीजेश की वापसी हुई है। वहीं अजलन शाह कप में कप्तानी करने वाले अनुभवी सरदार सिंह को टीम से बाहर कर दिया है। सरदार के साथ ही रमनदीप सिंह को भी बाहर का रास्ता दिखाया गया है। 18 सदस्यीय हॉकी टीम की कमान मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है। भारतीय टीम को पूल बी में पाकिस्तान, मलेशिया, वेल्स और इंग्लैंड के साथ रखा गया है। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत सात अप्रैल को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले से करेगी।

मनप्रीत जहां इस टीम के कप्तान होंगे, तो वहीं चिंगलेनसना सिंह कांगुजम उप कप्तान की भूमिका निभाएंगे। मनप्रीत की ही कप्तानी में भारतीय टीम ने एशिया कप का खिताब जीता था और पिछले साल विश्व हॉकी लीग फाइनल में कांस्य पदक जीता था। 2017 अजलन शाह टूर्नामेंट में चोटिल हुए श्रीजेश ने न्यूजीलैंड दौरे पर कमाल का प्रदर्शन दिखाया, यही उनकी कॉमनवेल्थ टीम में वापसी का कारण बना। श्रीजेश के अलावा टीम में एक अन्य गोलकीपर की भूमिका में 22 वर्षीय सूरज करकेरा को चुना गया है।

सरदार को बाहर करने की सबसे बड़ी वजह अजलन शाह टूर्नामेंट में उनका खराब प्रदर्शन है। युवा दिलप्रीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद को न्यूजीलैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन का पुरस्कार मिला है। टीम में डिफेंस की भूमिका में अनुभवी ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह के साथ, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, कोठाजीत सिंह, गु¨रदर सिंह और अमित रोहिदास होंगे।

मिडफील्ड में टीम की जिम्मदारी कप्तान मनप्रीत सिंह के साथ चिंगलेनसना के साथ सुमित और विवेक के हाथों में होगी। भारतीय टीम में अनुभवी और युवाओं का मिश्रण है, जहां एसवी सुनील, आकाशदीप सिंह, मंदीप सिंह, ललित कुमार, गुरजंत सिंह और दिलप्रीत एक ही टीम में हैं। भारतीय टीम के प्रमुख कोच शोर्ड मारिन ने कहा कि टीम का चयन एशिया कप 2017 में खिलाडि़यों के प्रदर्शन को देखते हुए लिया गया है। हमें लगता है कि कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए यह एक शानदार टीम संयोजन साबित होगा। कॉमनवेल्थ में हमारा पहला लक्ष्य ग्रुप चरण में अच्छा प्रदर्शन करने पर होगा। सरदार और रमनदीप को बाहर करने पर कोच मारिन ने कहा कि सरदार को टीम में इसीलिए जगह नहीं मिली है, क्योंकि सेंटर फॉरवर्ड पर उनके सामने अच्छे खिलाड़ी थे, ऐसे में सरदार की जगह उन्हें टीम में जगह दी गई। वहीं रमनदीप का प्रदर्शन लगातार अच्छा नहीं रहा है। यही उनके बाहर होने की वजह बनी।

टीम : गोलकीपर : पीआर श्रीजेश, सूरज करकेरा। डिफेंडर : रूपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, कोठाजीत सिंह, गु¨रदर सिंह, अमित रोहिदास। मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंगलेनसना सिंह (उप-कप्तान), सुमित, विवेक सागर प्रसाद। फॉरवर्ड : अक्षदीप सिंह, एसवी सुनील, गुरजंत सिंह, मंदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, दिलप्रीत सिंह। कोच : शोर्ड मारिन।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By Sanjay Savern