Move to Jagran APP

महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल बन सकती हैं 'वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर' !

रानी रामपाल प्रतिष्ठित खिताब वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर जीतने के करीब पहुंचीं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 02:14 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 02:14 PM (IST)
महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल बन सकती हैं 'वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर' !
महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल बन सकती हैं 'वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर' !

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को स्पोर्ट्स गवर्निंग बॉडी एफआईएच ने वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर से सम्मानित किए जाने के लिए नॉमिनेट किया है। इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए दुनिया भर के 25 एथलीटों का चयन किया गया है। इन खिलाड़ियों के फेडरेशन ने इस सम्मान के लिए उनका नाम आगे बढ़ाया है।

loksabha election banner

रानी रामपाल का नाम एफआईएच ने आगे किया है। हॉकी इंडिया का कहना है कि रानी के शानदार प्रदर्शन और बेहतरीन उदाहरण के साथ टीम की अगुआई करने की उनकी कला की वजह से ही उनका नाम इस सम्मान के लिए भेजा गया है। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मो. मुश्ताक अहमद ने कहा कि हॉकी इंडिया ने रानी रामपाल का नाम वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर 2019 के लिए नॉमिनेट किया है। इस सम्मान के लिए जिन 25 खिलाड़ियों के चयन किया गया है उनमें विजेता कौन होगा इसका फैसला वोटिंग के जरिए किया जाएगा। ये वोटिंग ऑनलाइन की जाएगी जिसकी आखिरी तारीफ 30 जनवरी है। 

मुश्ताक अहमद ने कहा कि हम आशा करते हैं कि इस नॉमिनेशन से कई युवा खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी जो रानी की तरह की हॉकी में अपना नाम रोशन करना चाहती हैं। हम हर हॉकी प्रेमी से आग्रह करते हैं कि वो रानी रामपाल के लिए वोट करें साथ ही उन्हें सपोर्ट करते रहें क्योंकि इस वक्त भारतीय महिला हॉकी टीम 2020 टोक्यो ओलंपिक की तैयारी कर रही है। भारतीय टीम ने बैक टू बैक ओलंपिक गेम्स के लिए क्वालीफाई किया था जिसमें रानी रामपाल की भूमिका शानदार रही थी। 

यह डब्ल्यूजीए की पहल का छठा संस्करण होगा जो एक एथलीट या एक टीम को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए या उनकी सामाजिक प्रतिबद्धता या विशेष रूप से निष्पक्ष व्यवहार के लिए पहचानता है और फिर उसे सम्मानित करता है। पिछले साल एरोबेटिक जिमनास्ट जोड़ी मारिया चेरनोवा और जोर्गी पटारिया ने ये खिताब हासिल किया था। रूस की इन दोनों एथलीट को एक लाख, 59 हजार 348 वोट मिले थे। इन दोनों के बाद दूसरे स्थान पर अमेरिका की पावर लिफ्टर जेनिफर थॉमसन रही थीं जिन्हें एक लाख 52 हजार 685 वोट मिले थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.