Move to Jagran APP

हॉकी इंडिया के पुरस्कारों की दौड़ में मनप्रीत सिंह और रानी रामपाल, करोड़ों का है इनाम

Hockey India awards हॉकी इंडिया ने मनप्रीत सिंह और रानी रामपाल को 8 मार्च को दिए जाने वाले अपने तीसरे वार्षिक पुरस्कारों के लिए नामांकित किया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 11:33 AM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 11:33 AM (IST)
हॉकी इंडिया के पुरस्कारों की दौड़ में मनप्रीत सिंह और रानी रामपाल, करोड़ों का है इनाम
हॉकी इंडिया के पुरस्कारों की दौड़ में मनप्रीत सिंह और रानी रामपाल, करोड़ों का है इनाम

नई दिल्ली, पीटीआइ।  हॉकी इंडिया ने राष्ट्रीय टीमों के कप्तानों मनप्रीत सिंह और रानी रामपाल को आठ मार्च को दिए जाने वाले अपने तीसरे वार्षिक पुरस्कारों के लिए मंगलवार को घोषित नामांकन में ध्रुव बत्रा साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए पुरुष और महिला वर्ग में नामांकित किया। इस पुरस्कार समारोह में कुल 1.30 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि के साथ विजेताओं को ट्रॉफियां दी जाएंगी।

prime article banner

हॉकी इंडिया ने पिछले साल (2019) शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों को मंगलवार को जारी नामांकन में जगह दी है। एफआइएच पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने कप्तान मनप्रीत सिंह को टीम को टोक्यो ओलंपिक में जगह पक्की करने में अहम भूमिका निभाने के लिए नामांकित किया गया है।

मनप्रीत सिंह के साथ ये खिलाड़ी भी शामिल

सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के नामांकन में उनके साथ हरमनप्रीत सिंह, मंदीप सिंह और सुरेंद्र कुमार भी शामिल हैं। इसके विजेता को ट्रॉफी के साथ 25 लाख रुपये की इनामी राशि दी जाएगी। हाल ही में प्रतिष्ठित 'व‌र्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ ईयर' का पुरस्कार जीतने वाली महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल के साथ दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत कौर और सविता साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के पुरस्कार की दौड़ में शामिल है।

जुगराज सिंह साल का सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी 2019 (अंडर-21 पुरुष) के पुरस्कार के लिए विवेक सागर प्रसाद सबसे तगड़े दावेदार होंगे। 10 लाख रुपये इनामी राशि वाले इस पुरस्कार की दौड़ में विवेक को दिलप्रीत सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह और मंदीप मोर से टक्कर मिलेगी। असुंता लाकड़ा साल का सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी 2019 (अंडर-21 महिला) की दौड़ में सलीमा टेटे और शर्मिला देवी के साथ शामिल हैं।

रानी रामाल जीत सकती हैं अवॉर्ड

रानी रामपाल का नामांकन धनराज पिल्लै साल के सर्वश्रेष्ठ फारॅवर्ड के लिए भी हुआ है। पांच लाख रुपये की इनामी राशि वाले इस पुरस्कार के लिए उन्हें ललित कुमार उपाध्याय, मंदीप सिंह और नवनीत कौर से टक्कर मिलेगी। बलजीत सिंह साल के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के पुरस्कार के लिए पीआर श्रीजेश के अलावा कृष्णा बी पाठक, रजनी इतिमर्पु और सविता को नामांकन मिला है।

मनप्रीत, विवेक सागर के साथ मोनिका और नेहा गोयल का नामांकन अजीत पाल सिंह साल के सर्वश्रेष्ठ मध्यपंक्ति के खिलाड़ी के लिए हुआ है, जबकि परगट सिंह पुरस्कार (रक्षापंक्ति के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी) की दौड़ में दीप ग्रेस, हरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर और वरुण कुमार शामिल है। मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के विजेता के नाम की घोषणा पुरस्कार समारोह के दौरान की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK