Move to Jagran APP

संडे बन जाएगा सुपर संडे, तैयार हो जाइए भारत-पाकिस्तान सुपरहिट मुकाबले के लिए

सबसे ज़्यादा फाइनल खेलने का रिकॉर्ड भारत के नाम है। टीम इंडिया 7 बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना चुकी है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 14 Oct 2017 12:26 PM (IST)Updated: Sun, 15 Oct 2017 12:26 PM (IST)
संडे बन जाएगा सुपर संडे, तैयार हो जाइए भारत-पाकिस्तान सुपरहिट मुकाबले के लिए
संडे बन जाएगा सुपर संडे, तैयार हो जाइए भारत-पाकिस्तान सुपरहिट मुकाबले के लिए

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। अगर आप सोच रहे हैं कि ये संडे आप दिवाली की शॉपिंग या फिर घर की सफाई में बिताने वाले हैं तो जरा रुकिए, आपको अपने प्लान में थोड़ा बदलाव करना चाहिए। क्योंकि आना वाला संडे कोई आम संडे नहीं है ये सुपर संडे है। इस रविवार टीम इंडिया का मुकाबला अपनी कट्टर विरोधी पाकिस्तान की टीम से है। ये मैच रविवार शाम 5 बजे शुरू होगा।

loksabha election banner

भारत ने किया शानदार आगाज़

बांग्लादेश में खेले जा रहे हॉकी एशिया कप में टीम इंडिया ने शानदार आगाज़ करते हुए पहले जापान को 5-1 से पस्त किया और उसके बाद मेजबान बांग्लादेश को 7-0 से रौंद दिया। बांग्लादेश को हराकर भारत पूल-ए में पहले स्थान पर भी पहुंच गया है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने पाकिस्तान को ये संदेश भी दे दिया है कि हमसे रहना बचके।

एशिया कप में पाक से बचके

भले ही भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट का आगाज़ शानदार किया हो, लेकिन इस मैच में उसे पाकिस्तान से बचके रहना होगा। इसकी वजह है इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान का रिकॉर्ड। एशिया कप में दोनों टीमों के रिकॉर्ड की बात करें तो पाकिस्तान की टीम भारत पर हावी रही है। दोनों टीमों के बीच अभी तक इस टूर्नामेंट में 6 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें 5 बार बाज़ी पाकिस्तान की टीम ने मारी है तो एक जीत भारतीय टीम ने दर्ज़ की है।

2017 में भारत पड़ा है भारी

2017 में खेले गए हॉकी वर्ल्ड लीग टूर्नामेंट में भारत ने दो बार पाकिस्तान को धूल चटाई थी। सबसे पहले तो पूल मैच में भारतीय टीम ने पाक को 7-1 से रौंदा। इस मुकाबले में हरमनप्रीत सिंह, तलविंदर सिंह और आकाशदीप सिंह के दो-दो गोल दागे। हॉकी वर्ल्ड लीग में एक बार फिर से दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ, क्योंकि टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकाम रह थी और अब भारत से पाकिस्तान का मुकाबला 5-8वें स्थान के लिए था। इस बार भी टीम इंडिया ने दम दिखाया और पाकिस्तान को 6-1 से धूल चटा दी।

पाकिस्तान ने तीन बार जीता एशिया कप

पाकिस्तान की टीम ने 3 बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है तो वहीं भारतीय टीम इस ट्रॉफी को दो बार उठाने में कामयाब हुई है। पाकिस्तान ने लगातार तीन बार इस खिताब पर कब्जा जमाने की हैट्रिक लगाई थी। पाक टीम ने 1982, 1985 और 1989 में इस खिताब को जीत था। खास बात ये है कि तीनों ही बार पाक की टीम ने भारत को फाइनल में पस्त किया था। भारतीय टीम ने 2003 और 2007 में एशिया कप का टूर्नामेंट अपने नाम किया था। सबसे ज़्यादा बार एशिया कप जीतने का रिकॉर्ड द. कोरिया की टीम के नाम है। उसने 4 बार इस खिताब पर कब्ज़ा जमाया है। लेकिन सबसे ज़्यादा फाइनल खेलने का रिकॉर्ड भारत के नाम है। टीम इंडिया 7 बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना चुकी है।

32 साल बाद हो रहा है ऐसा

ढाका में करीब 32 साल बाद एशिया कप टूर्नामेंट की वापसी हुई है। इससे पहले ढाका ने 1985 में इस टूर्नामेंट की मेजबानी की थी। उस दौरान पाकिस्तान ने भारत को खिताबी मुकाबले में मात देकर ट्रॉफी अपने नाम की थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.