नई दिल्ली, जेएनएन। हॉकी विश्व कप 2018 के ग्रुप मुकाबले में शनिवार को भारत का सामना कनाडा के साथ होगा। भारत की नजर इस मैच को जीतकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने पर टिकी होगी। ये मुकाबला भारतीय समय के मुताबिक शाम सात बजे से खेला जाएगा। वहीं ग्रुप सी एक अन्य मैच में बेल्जियम का सामना दक्षिण अफ्रीका के साथ होगा और ये मैच शाम पांच बजे से खेला जाएगा। 

इस वक्त ग्रुप सी में भारतीय टीम चार अंकों से साथ टॉप पर है जबकि दूसरे नंबर पर चार अंक से साथ बेल्जियम मौजूद है। भारत बेहतर गोल एवरेज की वजह से पहले स्थान पर है। भारत का गोल एवरेज प्लस पांच है, जबकि बेल्जियम का प्लस एक है। वहीं एक अंक के साथ कनाडा तीसरे और इतने ही अंक के साथ दक्षिण अफ्रीका चौथे नंबर पर है। भारत ने लीग मुकाबले के पहले ही मैच मेें दक्षिण अफ्रीका को 5-0 के बड़े अंतर से हराया था वहीं दूसरा मैच बेल्जियम के साथ 2-2 से ड्रॉ रहा था। 

इस वक्त भारतीय टीम की रैंकिंग पांचवीं है जबकि कनाडा विश्व की 20वें नंबर की टीम है। भारतीय टीम का फॉर्म इस वक्त ठीक है और उनका रिकॉर्ड भी अच्छा है इसे देखते हुए टीम की जीत की संभावना ज्यादा है। हालांकि भारतीय टीम के खिलाफ रियो ओलंपिक 2016 के पूल मैच में कनाडा पहले पिछड़ गई थी लेकिन बाद में मैच को ड्रॉ कराने में सफल रहा था। वहीं लंदन में पिछले साल हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल में कनाडा ने भारत को 3-2 से हराकर पांचवां स्थान हासिल किया था। 

वर्ष 2013 के बाद से दोनों देशों के बीच अब तक कुल पांच मैच खेले गए हैं जिसमें से भारत ने तीन में जीत दर्ज की है तो एक मैच में उसे हार मिली। एक मुकाबला ड्रॉ रहा। वैसे कनाडा ने अपने पहले मैच में बेल्जियम को कड़ी टक्कर दी थी। इससे जाहिर होता है कि ये टीम पूरी तैयारी के साथ यहां आई है और भारत के लिए जीतना उतना आसान नहीं होगा। 

 क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern