Move to Jagran APP

Hockey world cup: विश्व कप हाकी में भारत का पहला मैच 13 जनवरी को स्पेन से

भारत अपना दूसरा मैच राउरकेला में ही 15 जनवरी को इंग्लैंड के विरुद्ध खेलेगा और इसके बाद वह भुवनेश्वर में 19 जनवरी को वेल्स का सामना करेगा। अगले साल के शुरू में भारत में होने वाले विश्व कप हाकी के कार्यक्रम के अनुसार पहले दिन चार मैच खेले जाएंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Sanjay SavernPublished: Wed, 28 Sep 2022 05:06 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 05:06 PM (IST)
Hockey world cup: विश्व कप हाकी में भारत का पहला मैच 13 जनवरी को स्पेन से
भारतीय हाकी टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। मेजबान भारत पुरुष विश्व कप हाकी में अपना शुरुआती मैच प्रतियोगिता के पहले दिन 13 जनवरी को अपने से कम रैंकिंग के स्पेन के विरुद्ध नवनिर्मित बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, राउरकेला में खेलेगा। विश्व रैंकिंग में पांचवे नंबर पर काबिज टोक्यो ओलिंपिक के कांस्य पदक विजेता भारत को इंग्लैंड (विश्व रैंकिंग छह), स्पेन (विश्व रैंकिंग आठ) और वेल्स (विश्व रैंकिंग 16) के साथ पूल-डी में रखा गया है।

loksabha election banner

भारत अपना दूसरा मैच राउरकेला में ही 15 जनवरी को इंग्लैंड के विरुद्ध खेलेगा और इसके बाद वह भुवनेश्वर में 19 जनवरी को वेल्स का सामना करेगा। अगले साल के शुरू में भारत में होने वाले विश्व कप हाकी के कार्यक्रम के अनुसार, पहले दिन चार मैच खेले जाएंगे। इनमें भारत और स्पेन के अलावा रियो 2016 ओलिंपिक चैंपियन अर्जेंटीना का सामना दक्षिण अफ्रीका से जबकि विश्व के नंबर एक आस्ट्रेलिया का फ्रांस से होगा। ये दोनों मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले जाएंगे। इसके बाद राउरकेला में दो मैच खेले होंगे जिसमें पहला मैच इंग्लैंड और वेल्स के बीच होगा जबकि दूसरे मैच में शाम सात बजे से भारत और स्पेन आमने-सामने होंगे।

विश्व की नंबर दो टीम बेल्जियम 14 जनवरी को दक्षिण कोरिया के विरुद्ध भुवनेश्वर में अपने अभियान की शुरुआत करेगी। इसी दिन पूर्व चैंपियन नीदरलैंड्स का सामना राउरकेला में मलेशिया से होगा। पिछली बार कांस्य पदक जीतने वाला आस्ट्रेलिया पूल ए में है जहां उसका सामना अर्जेंटीना, फ्रांस और अफ्रीकी चैंपियन दक्षिण अफ्रीका से होगा। मौजूदा चैंपियन बेल्जियम को शीर्ष वरीयता दी गई है और उसे पूल बी में 2006 के विजेता जर्मनी, कोरिया और जापान के साथ रखा गया है। बेल्जियम विश्व रैंकिंग में दूसरे जबकि जर्मनी चौथे स्थान पर है। पूल सी में नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, मलेशिया और विश्व कप में पदार्पण कर रहे चिली को रखा गया है। नीदरलैंड्स विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है जबकि मलेशिया अपना नौवां विश्व कप खेल रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.