Move to Jagran APP

CWG 2022: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हॉकी सेमीफाइनल मैच में ऐसा क्या हुआ जिससे वीरेंद्र सहवाग भड़क गए

CWG 2022 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल मैच में शानदार खेल के बावजूद भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। मैच 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ था जिसके बाद शूटआउट में भारत को 0-3 से हार का सामना करना पड़ा।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Sat, 06 Aug 2022 12:43 PM (IST)Updated: Sat, 06 Aug 2022 12:43 PM (IST)
CWG 2022: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हॉकी सेमीफाइनल मैच में ऐसा क्या हुआ जिससे वीरेंद्र सहवाग भड़क गए
CWG 2022:वीरेंद सहवाग और भारतीय महिला हॉकी टीम (डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच महिला हॉकी का सेमीफाइनल 1-1 की बराबरी पर खत्म होने के बाद मैच का फैसला पेनेल्टी शूटआउट के माध्यम से किया गया जहां ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 3-0 से जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बना ली। लेकिन पेनेल्टी शूटआउट में ऐसा कुछ हुआ जिसके बाद सोशल मीडिया पर मैच के फैसले को लेकर कई सवाल उठने लगे। दरअसल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहला गोल रेबेका ग्रीनर ने किया।

loksabha election banner

भारत ने की बराबरी-

चौथे क्वार्टर में भारत की वंदना कटारिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गोल दागकर मैच में भारत की बराबरी करा दी। उसके बाद बाकी काम सविता पूनिया ने किया जिन्होंने शानदार डिफेंस करते हुए ऑस्ट्रेलिया को गोल करने का कोई भी मौका नहीं दिया और खेल 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ।

पेनेल्टी शूटआउट में हारा भारत

पेनेल्टी शूटआउट में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहला प्रयास किया गया लेकिन गोलकीपर सविता ने बेहतरीन तरीके से इसे रोक दिया। लेकिन उसके बाद जो हुआ उसने भारतीय फैंस का दिल तोड़ दिया। दरअसल अंपायर ने यह कह-कर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को फिर से गोल करने का मौका दिया कि क्लॉक (घड़ी) स्टार्ट नहीं हो पाई थी फिर क्या था ऑस्ट्रेलिया ने गोल कर 1-0 की बढ़त ले ली।

भारत की तरफ से पहला प्रयास लालरेमसियामी ने किया लेकिन वह चूक गई। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी दूसरे प्रयास में भी गोल करने में कामयाब रही। भारत की तरफ से दूसरी कोशिश नेहा गोयल ने की लेकिन वह गोल नहीं कर पाईं। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरी बार भी गेंद को गोल पोस्ट भेजने में सफलता पाई। भारत की तरफ से तीसरा प्रयास नवनीत कौर ने लिया और वह भी गोल करने से चूक गईं। इस प्रकार भारत के 16 साल बाद फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया।

अंपायर के फैसले से नाराज सहवाग

भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग अंपायर के इस फैसले से काफी नाराज हुए। उन्होंने मैच में अंपायर के ऊपर पक्षपात का आरोप लगाते हुए अपनी नाराजगी ट्वीट कर व्यक्त की। उन्होंने ट्वीटर पर लिखा कि पेनेल्टी मिस हुआ ऑस्ट्रेलिया से और अंपायर ने कहा सॉरी क्लॉक स्टार्ट नहीं हुआ। ऐसा पक्षपात क्रिकेट में पहले हमेशा होता था और आज हम इसमें सुपरपावर हैं। हॉकी में भी जल्द बनेंगे और सभी क्लॉक समय पर स्टार्ट होंगे। प्राउड ऑफ गर्ल।

आपको बता दें कि भारत अब भी मेडल की दौड़ में है और ब्रॉन्ज मेडल मैच में उसका सामना न्यूजीलैंड से रविवार को होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.