चंडीगढ, पीटीआइ। बलबीर सिंह सीनियर के नाम के साथ हॉकी अभिन्न रूप से जुड़ी है। यह महान खिलाड़ी भी भारत के सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट की चमक से अछूता नहीं रहा। भारतीय क्रिकेट टीम के महानतम कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धौनी से इस महान हॉकी खिलाड़ी की मुलाकात भी यादगार रही थी। एक बार उन्होंने धौनी को कहा था कि आपकी जीत से मेरी सेहत बेहतर होती है।

ओलंपिक में लगातार तीन स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा रहे 96 साल के बलबीर सीनियर का सोमवार को मोहाली में निधन हो गया। धौनी के साथ उनकी मुलाकात चार साल पहले हुई थी जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने विश्व टी-20 मुकाबले से पहले मोहाली के पीसीए स्टेडियम में थी।

बलबीर सीनियर मैच से पहले भारतीय टीम को शुभकामनाएं देना चाहते थे। धौनी ने उन्हें धन्यवाद दिया और उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछा जिस पर इस दिग्गज ने हंसते हुए जवाब दिया था, 'आपकी जीत से मेरी सेहत बेहतर होती है।' उस समय 92 वर्ष के बलबीर सीनियर ने कहा था, 'मैं टीम को तीसरा विश्व खिताब जीतने और स्वìणम हैट्रिक पूरी करने की शुभकामना देने आया हूं।'

भारत ने तब ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। यह मुकाबला बेहद ही रोमांचक रहा था। भारतीय टीम एक वक्त मुश्किल में नजर आ रही थी लेकिन धौनी और भारत के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने टीम को जीत तक पहु्ंचाया था।

कोहली ने 51 गेंद पर नाबाद 82 रन की पारी खेली थी। भारत ने 6 विकेट से मैच जीता था कोहली और धौनी के बीच नाबाद 67 रन की साझेदारी हुई थी। लेकिन इसके बाद सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज से हार गई थी। भारत ने धौनी की अगुआई में 2007 में विश्व टी--20 और 2011 में 50 ओवर का विश्व कप जीता था।

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस