Move to Jagran APP

हॉकी विश्व कप : ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए बहाना पड़ा पसीना, आयरलैंड को 2-1 से हराया

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 10वें पायदान पर काबिज आयरिश टीम को 2-1 से हरा दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 30 Nov 2018 08:55 PM (IST)Updated: Sat, 01 Dec 2018 11:34 AM (IST)
हॉकी विश्व कप : ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए बहाना पड़ा पसीना, आयरलैंड को 2-1 से हराया
हॉकी विश्व कप : ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए बहाना पड़ा पसीना, आयरलैंड को 2-1 से हराया

अशोक ध्यानचंद

prime article banner

पिछले दो बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले जा रहे 14वें हॉकी विश्व कप में जब शुक्रवार को अपने मुकाबले में आयरलैंड के खिलाफ उतरी तो किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि उसे अपने से कम रैंकिंग की इस टीम के खिलाफ पसीना बहाना पड़ेगा। इस विश्व कप में बेहतरीन हॉकी खेली जा रही है और यह सिलसिला पूल-बी के इस मैच में भी जारी रहा। विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 10वें पायदान पर काबिज आयरिश टीम को 2-1 से हराने में सफलता जरूर पाई, लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि उसके स्तर को देखते हुए उसकी जीत का अंतर कहीं ज्यादा होना चाहिए था।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से ब्लैक गोवर्स (11वें मिनट) और टिम ब्रांड (34वें मिनट) ने गोल किए, जबकि आयरलैंड की तरफ से एकमात्र गोल शेन ओ डोनोगे (13वें मिनट) ने किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम कुल तीन बार विश्व विजेता बन चुकी है। पिछले दो बार के अलावा उसने 1986 में भी विश्व खिताब जीता था। इसके अलावा दो बार वह 2002 और 2006 के विश्व कप में उप विजेता भी रही है। देखा जाए तो वह लगातार चार बार विश्व कप के फाइनल में पहुंच चुकी है। ऐसे में वह एक बार फिर टूर्नामेंट जीतने की प्रबल दावेदार टीमों में शामिल है। इसके बावजूद इस बार उसकी शुरुआत प्रभावशाली नहीं रही और वह अपने प्रदर्शन से लोगों का दिल नहीं जीत सकी। दूसरी ओर, आयरलैंड ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। यह उसका दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि उसे इस मुकाबले में शिकस्त का सामना करना पड़ा।

कुल मिलाकर ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्तर गिरा हुआ नजर आया, जबकि आयरिश टीम ने अपने स्तर से ऊपर उठकर हॉकी खेली। आयरिश टीम शुरू से ही आक्रामक नजर आई और उसकी रक्षात्मक पंक्ति ने भी अच्छा खेल दिखाया। उसने ऑस्ट्रेलियाई टीम को काफी परेशान किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम पांच पेनाल्टी कॉर्नर में से सिर्फ एक को गोल में बदल पाई। तुलना में कमजोर होने के बावजूद आयरलैंड ने पहले क्वार्टर से ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दी। गोल पर जमाया गया पहला शॉट भी आयरिश टीम की ओर से निकला, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर एंड्रयू चार्टर ने आयरिश उम्मीदों पर पानी फेरते हुए गोल होने से बचा लिया।

ऑस्ट्रेलिया को 11वें मिनट में पेनाल्टी स्ट्रोक मिला। आयरलैंड ने वीडियो रेफरल मांगा जिसके बाद अंपायर का फैसला बदल दिया गया और ऑस्ट्रेलिया को पेनाल्टी कॉर्नर मिला। गोवर्स ने फ्लिक से इसे गोल में बदला। इस गोल के साथ ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 की बढ़त बना ली। हालांकि, आयरिश टीम भी पीछे नहीं रही और दो मिनट बाद ही ओ डोनोगे ने मरे से मिली गेंद पर गोल करके स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। दूसरे क्वार्टर में भी दोनों टीमों ने आक्रामक खेल दिखाया, लेकिन कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी। इस क्वॉर्टर में आयरलैंड ने भी पेनाल्टी कॉर्नर गंवाया, जबकि अंतिम क्षणों में ऑस्ट्रेलिया दो पेनाल्टी कॉर्नर का फायदा नहीं उठा सका। इस तरह पहला हाफ 1-1 से बराबर रहा। ऑस्ट्रेलिया ने हाफ टाइम के बाद चौथे मिनट में ही गोल करके 2-1 की बढ़त बना ली और फिर इस आखिर तक कायम रखा। ऑस्ट्रेलिया का अगला मुकाबला इंग्लैंड से चार दिसंबर को होगा, जबकि उसी दिन आयरलैंड की भिड़ंत चीन से होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.