Move to Jagran APP

मशीन में प्लास्टिक की बोतल डालें, कूपन से दुकानों पर पाएं डिस्काउंट

पर्यावरण दिवस पर लोगों को स्वच्छता का संदेश देने के लिए प्रशासन ने अनूठी पहल की है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 07:14 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 07:14 PM (IST)
मशीन में प्लास्टिक की बोतल डालें, कूपन से दुकानों पर पाएं डिस्काउंट
मशीन में प्लास्टिक की बोतल डालें, कूपन से दुकानों पर पाएं डिस्काउंट

संवाद सूत्र, चितपूर्णी : पर्यावरण दिवस पर लोगों को स्वच्छता का संदेश देने के लिए प्रशासन ने अनूठी पहल की है। एक मशीन में प्लास्टिक की बोतल डालने पर उसमें से एक कूपन मिलेगा और उस कूपन से दुकानों में सामान खरीदने पर डिस्काउंट मिलेगा। इस सुविधा से जहां मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं में पर्यावरण संरक्षण का संदेश जाएगा वहीं, मंदिर परिसर को भी स्वच्छ रखने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

उपायुक्त राघव शर्मा ने शनिवार को माता चितपूर्णी मंदिर परिसर में बायोक्रक्स मशीन का शुभारंभ किया। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत यह मशीन चितपूर्णी के एडीसी भवन में स्थापित की गई है, जिससे श्रद्धालुओं के साथ-साथ स्थानीय निवासियों को भी सुविधा होगी। इस मशीन से प्लास्टिक को एकत्र करके इसका सही तरीके से निपटारा किया जाएगा।

राघव शर्मा ने कहा कि पर्यावरण दिवस पर सभी को पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य करके अपना सामाजिक दायित्व निभाना चाहिए। न सिर्फ स्वयं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करें, बल्कि दूसरों को इस पुनीत कार्य के लिए प्रेरित करें। इस अवसर पर एडीसी डा. अमित कुमार शर्मा, एसडीएम अम्ब मनेश कुमार यादव, पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर, प्रधान शशि बाला सहित अन्य उपस्थित रहे।

------

घर पर लगाए पौधे

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने विश्व पर्यावरण पर घर पर पौधे लगाए व पोस्टरों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। विभाग संयोजक ऊना गौरव ने बताया कि विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने घर पर रहकर ही पौधारोपण किया व इंटरनेट मीडिया के माध्यम से लोगों को पोस्टर व वीडियो के जरिए जागरूक किया। इस मौके पर इकाई अध्यक्ष व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य राशि, पलक, कार्तिकेय मेहता, मानसी, सौरभ, पंकित, अनवी, डिपल उपस्थित रहे। वन विभाग भरवाई ने दिया स्वच्छता का संदेश

संवाद सूत्र, भरवार्ई : वन विभाग भरवाई ने पर्यावरण दिवस पर स्वच्छता का संदेश दिया। विभाग द्वारा भरवाईं स्थित कार्यालय के आसपास सफाई अभियान चलाया गया जिसमें सभी कर्मचारियों ने अपने इर्दगिर्द सफाई करते हुए कूड़ा कर्कट इकट्ठा किया। वन परिक्षेत्र अधिकारी गिरधारी लाल ने लोगों से पर्यावरण के संरक्षण के लिए कार्य करने की अपील की। मौके पर वन खंड अधिकारी अशोक कुमार, वनरक्षक नरेंद्र, राजेश कुमार, शशि भूषण व वन कर्मी राकेश कुमार, महेंद्र सिंह व खुदावख्श मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.