जागरण संवाददाता, ऊना : जिला में अचानक से कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उपायुक्त राघव शर्मा ने मंगलवार को व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों से चर्चा के बाद 22 अप्रैल से नई पाबंदियां लगाने के आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि नए आदेशों के अनुसार रविवार को जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में बाजार पूर्ण रूप से बंद रहेंगे, लेकिन दवा दुकानों, होटल, ढाबों व रेस्तरां पर यह आदेश लागू नहीं होगें। दूध, डेयरी, फल, सब्जी तथा मीट की दुकानें भी रविवार के दिन में सुबह सात से सायं आठ बजे तक खुली रह सकते हैं। बार्बर शॉप्स व सैलून भी रविवार के दिए सुबह नौ से शाम छह बजे तक खुले रह सकते हैं। पहले की व्यवस्था के तहत यह दुकानें मंगलवार को बंद रहेंगी।

राघव शर्मा ने कहा कि सभी एसडीएम को बाजारों में वाहन के माध्यम से नए आदेशों की घोषणा करवाने को कहा गया है। इसके साथ ही श्रम विभाग और स्थानीय व्यापार मंडल के माध्यम से भी दुकानदारों को इन आदेशों से अवगत करवाएंगे।

आगामी आदेशों तक नहीं होंगे धार्मिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम

राघव शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन ने धार्मिक, सांस्कृतिक, सामाजिक, राजनीतिक, खेलकूद और अन्य सभी प्रकार के सामूहिक आयोजनों पर आगामी आदेशों तक रोक लगा दी है। सिर्फ विवाह व दाह-संस्कार के कार्यक्रम का आयोजन ही एसडीएम की पूर्वानुमति से किया जा सकता है।

जिला में कोरोना का बढ़ता संक्रमण चिताजनक

जिला में बढ़ते कोरोना के संक्रमण की दर चिताजनक रूप से 25 प्रतिशत तक पहुंच गई है। ऐसे में सभी को नए नियम मानने होंगे ताकि संक्रमण को आगे फैलने से रोका जा सके। उन्होंने सभी से कोविड नियमों का पालन करने की अपील की है। राघव शर्मा ने कहा कि सभी मास्क पहनें, शरीरिक दूरी के नियम का पालन करें और खास बात यह है कि अनावश्यक रूप से सार्वजनिक स्थानों पर न जाने से बचें।

आदेश न मानने पर होगी कार्रवाई

जिला उपायुक्त राघव शर्मा ने प्रशासन की तरफ से निर्धारित किए गए नियमों की अवहेलना करने पर चालान काटने के निर्देश दिए गए हैं। नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ मामले भी दर्ज हो सकते हैं। इसके लिए पुलिस प्रशासन अपने स्तर पर कार्रवाई करेगा।

क्या कहते हैं एसपी

जिला के एसपी अर्जित सेन ठाकुर का कहना है कि कोविड़ के बढ़ते मामलों को देखते पुलिस थाना व चौकी स्तर पर कड़े निर्देश जारी किए गए हैं। जो निमयों की अनदेखी करता पाया जाए, ऐसे लोगों के चालान किए जाएंगे और इसमें किसी तरह की कोताही सहन नहीं की जाएगी। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र के पुलिस अधिकारी व कर्मी शहरी क्षेत्र में पार्षदों व ग्रामीण स्तर पर पंचायत प्रतिनिधियों से संपर्क बनाकर जागरूकता अभियान चलाएंगे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021