संवाद सहयोगी, ऊना : खेलों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बडे़ बहुउद्देश्यीय खेल मैदान बनाए जा रहे हैं। प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा जिस पर एक करोड़ रुपये राशि व्यय की जाएगी। खेल मैदान, जिम व पार्क सुविधाओं से सुसज्जित होंगे। यह बात वीरवार को हरोली विधानसभा क्षेत्र के तहत गांव बाथू में श्री गोबिद सिंह जी राजकीय उच्च विद्यालय गुरपलाह में सांसद खेल महाकुंभ का शुभारंभ करते हुए बहुउद्देश्यीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कही।

इस खेल महाकुंभ में वालीवाल का पहला मैच बाथू-ए और बाथू-बी टीम के बीच खेला गया। सुखराम चौधरी ने कहा कि इस खेल महाकुंभ के दौरान क्रिकेट, कबड्डी, बास्केटबाल, फुटबाल, वालीबाल, कुश्ती व एथलेटिक्स के मुकाबले करवाए जाएंगे। खेल महाकुंभ में प्रदेश की 2100 टीमों के लगभग एक लाख खिलाड़ी भाग लेंगे। विजेताओं को 50 लाख रुपये के इनाम दिए जाएंगे और हजारों प्रतिभागियों को टी-शर्ट, मेडल व ट्राफी दी जाएगी। हरोली के तहत 750 किसानों को मिला थ्री फेज कनेक्शन

सुखराम चौधरी ने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र के अतंर्गत लगभग 750 किसानों को निजी नलकूप के लिए थ्री फेज बिजली के कनेक्शन की सुविधा प्रदान की गई है। सरकार शीघ्र ही 11 करोड़ रुपये की सिचाई योजना बनाने जा रही है जिससे किसान को ट्यूबवेल लगाने में कोई खर्च नहीं देना पडे़गा। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा प्रदेश में लगभग चार लाख लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन लगाई गई है। 3.5 लाख से अधिक गरीब परिवारों को निश्शुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं।

हिमाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने कहा कि हरोली विस के ग्रामीण खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा निखारने के लिए स्टेडियमों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। हाल ही में ग्राम पंचायत बढेड़ा में 1.10 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रहे स्टेडियम का शिलान्यास किया गया है। सुमित शर्मा ने उपस्थित लोगों को खेल महाकुंभ बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम में स्थानीय स्कूल के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। ऊर्जा मंत्री ने सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विद्यालय को अपनी ऐच्छिक निधि से 31 हजार रुपये देने की घोषणा की। इस मौके पर उपनिदेशक उच्च शिक्षा जनक सिंह, उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा देवेंद्र चंदेल, प्रधानाचार्य बहादुर सिंह राणा, जिला प्रभारी खेल महाकुंभ प्रेम ठाकुर, संसदीय खेल महाकुंभ समिति के सदस्य सुमित शर्मा, सतीश ठाकुर, सुमन सैणी, पुष्पा राणी, मंडलाध्यक्ष नरेंद्र राणा, कुलविद्र राणा, युवा मोर्चा अध्यक्ष रजत राणा व पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran