Move to Jagran APP

ईंट भट्ठे पर 25 लोगों को बनाया था बंधुआ मजदूर, एसडीएम ने पुलिस समेत दबिश देकर छुडा़ए

पुलिस थाना क्षेत्र गगरेट के तहत गांव सलोह बैरी में एक ईंट के भट्ठे से 25 बंधुआ मजदूरों को रेस्‍क्‍यू किया गया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 11:49 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 01:18 PM (IST)
ईंट भट्ठे पर 25 लोगों को बनाया था बंधुआ मजदूर, एसडीएम ने पुलिस समेत दबिश देकर छुडा़ए
ईंट भट्ठे पर 25 लोगों को बनाया था बंधुआ मजदूर, एसडीएम ने पुलिस समेत दबिश देकर छुडा़ए

गगरेट, जेएनएन। जिला ऊना के पुलिस थाना क्षेत्र गगरेट के तहत गांव सलोह बैरी में एक ईंट के भट्ठे से 25 बंधुआ मजदूरों को रेस्‍क्‍यू किया गया है। एसडीएम गगरेट, थाना गगरेट के पुलिस कर्मी और एक एनज़ीओ की मदद से भट्ठा मालिक की कैद से रिहा करवाया। जानकारी के अनुसार ये लोग सानेवाल ज़िला लुधियाना पंजाब और ज़िला जहांगीर छतीसगढ़ के निवासी बताए जा रहे हैं। ये लगभग दो महीने से इस ईंट के भट्टे पर कार्य कर रहे थे और इन्हें बिना पैसे दिए जबरन काम करवाया जा रहा था।

loksabha election banner

एसडीएम गगरेट द्वारा भट्ठा मालिक के पास से इन लोगो के आधार कार्ड, 90000 रकम भरे हुए चेक जिस पर मजदूरों के दस्तखत हैं साथ में अन्य दस्तावेज भी बरामद किए हैं। प्रशासन ने दस्तावेज़ मजदूरों को सौंप दिए हैं और फिलहाल भट्ठा मालिक मजदूरों के साथ पैसे के लेनदेन को सुलझाने के लिए कहा गया है। बताया जा रहा है इस मामले की जानकारी क्षेत्र के एक एनज़ीओ को मिली थी। एनजीओ के प्रतिनिधियों ने एसडीएम गगरेट को इस मामले की सूचना दी गई।

एसडीएम गगरेट ने पुलिस टीम के साथ मौके पर दबिश दी व इन्हें छुड़वाया गया। हालांकि अभी मामले की जांच चल रही है व जांच के बाद ही पूरे मामले से पर्दा उठ पाएगा। फिलहाल मजदूरों को दौलतपुर के रेस्ट हाउस में ठहराया गया है, उन्हें प्रशासन द्वारा रात के ठहरने ओर खाने की व्यवस्था कर दी गई थी। जिला ऊना में पंजाब से सटे क्षेत्र में कई ईंट भट्ठे हैं, जहां गैर कानूनी तरीके से मजदूरों को रखा जाता है। इन लोगों का किसी तरह एक एनजीओ के साथ संपर्क हो गया अौर यह छुड़ा लिए गए।

फिलहाल मजदूरों को ईंट के भट्ठे से छुड़वा लिया गया है, उनके रहने व खाने की व्यवस्था कर दी गई है। भट्ठा मालिक के खिलाफ जांच कर मामला दर्ज करवाया जाएगा। -विनय मोदी, एसडीएम गगरेट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.