Move to Jagran APP

जीवन अमूल्य है, थोड़ी सी लापरवाही से इसे न गवाएं

स्थानीय नगर परिषद पार्क में सोमवार को 32वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह अभियान शुरू हुआ।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 07:47 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 07:47 PM (IST)
जीवन अमूल्य है, थोड़ी सी लापरवाही से इसे न गवाएं
जीवन अमूल्य है, थोड़ी सी लापरवाही से इसे न गवाएं

जागरण संवाददाता, ऊना : स्थानीय नगर परिषद पार्क में सोमवार को 32वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह अभियान शुरू हुआ। इस अवसर पर जागरूकता रैली को उपायुक्त राघव शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये रैली लोगों को जागरूक करते हुए शनिदेव मंदिर के नजदीक रेलवे ऑवरब्रिज तक जाकर वापस एमसी पार्क पर आकर संपन्न हुई।

prime article banner

उपायुक्त ने कहा कि सड़क सुरक्षा माह का उद्देश्य जन-जन को विभिन्न नियमों के साथ-साथ सुरक्षित वाहन चलाने के संबंध में जागरूक करना है, ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं का आंकड़ा देखने से पता चलता है कि प्रत्येक 3 से 4 मिनट में सड़क दुर्घटना में व्यक्ति की मौत हो रही है, जोकि चिता का विषय है। उन्होंने बताया कि जीवन अमूल्य है, थोड़ी सी लापरवाही से इसे न गवाएं।

माता-पिता को भी जागरूक होना पड़ेगा, ताकि नाबालिग बच्चों को किसी भी प्रकार का वाहन चलाने न दें, जिससे दुर्घटनाओं को रोका जा सके। उन्होंने मालवाहक वालों से अपील की है कि वाहनों का प्रयोग यात्रियों को ढोने के लिए न करें, क्योंकि इससे जान-माल का नुकसान होने की आशंका रहती है।

शर्मा ने कहा कि वाहन चलाते समय सदैव सीट बेल्ट का प्रयोग करें, तेज रफ्तार से वाहन न चलाएं, शराब पीकर या नशे में वाहन न चलाएं, संगीतमय उपकरणों का वाहनों में प्रयोग न करें और न ही किसी को करने दें, क्षमता से अधिक सवारियां या सामान की ओवरलोडिग न करें। ओवरटेकिग न करें व गाड़ी को लालबत्ती होने पर जैबरा क्रॉसिग से पहले रोकें तथा ग्रीन सिगल होने पर ही चलें।

दोपहिया वाहनों पर ट्रिप्पल राइडिग न करें व हेलमेट का प्रयोग करें। उपायुक्त ने बताया कि गाड़ी चलाते समय सभी दस्तावेज होना अनिवार्य हैं।

इस अवसर पर सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी राजेश कौशल, अधीक्षक अशोक कुमार, एसआइ जगबीर सिंह, रोड सेफ्टी क्लब ऊना के अध्यक्ष सुभाष शर्मा सहित नेहरू युवा केंद्र के पदाधिकारी उपस्थित रहे। नव निर्वाचित जन प्रतिनिधियों को दिलाई सड़क सुरक्षा नियमों की शपथ

नगर पंचायत गगरेट के नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण पर आरटीओ रमेश चंद कटोच ने उन्हें सड़क सुरक्षा नियमों की भी शपथ दिलाई। उनसे युवाओं को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने की अपील की। उन्होंने नवनिर्वाचित जन-प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह से संबंधित प्रचार सामग्री भी वितरित की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.