Move to Jagran APP

आइओसी डिपो से कामगार निकालने पर रोष प्रदर्शन

पेखूबेला गांव स्थित इंडियन आयल कारपोरेशन के निर्माणाधीन डिपो में 40 कामगारों को निकालने पर मजदूरों में रोष है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Sep 2018 05:46 PM (IST)Updated: Thu, 27 Sep 2018 05:46 PM (IST)
आइओसी डिपो से कामगार निकालने पर रोष प्रदर्शन
आइओसी डिपो से कामगार निकालने पर रोष प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, ऊना : पेखूबेला गांव स्थित इंडियन आयल कारपोरेशन के निर्माणाधीन डिपो में 40 कामगारों को निकालने पर मजदूरों में रोष है। मजदूरों ने वीरवार को रोष प्रदर्शन किया। 10 दिन से श्रमिक हड़ताल पर बैठे हैं। काम से निकाले गए 40 श्रमिकों ने वीरवार को यूनियन के प्रधान र¨वद्र ¨सह की अगुआई में कंपनी के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रर्दशन में सीटू के जिला पदाधिकारियों ने भी भाग लिया। सीटू के जिला महासचिव गुरनाम ¨सह ने कहा जब तक आइओसी कंपनी पेखूबेला से निकाले गए मजदूरों को काम पर नहीं रखती, तब तक उनका धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। सरकार कंपनियों में श्रम कानून लागू करवाने में पूरी तरह से विफल है।

loksabha election banner

ाम कानूनों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। सरकार को भी मजदूरों की मांग को प्राथमिकता देते हुए ठोस कदम उठाने चाहिए। यदि जल्द ही निकाले गए मजदूरों की मांगें न मानी गई तो इस मामले को लेकर प्रदर्शन को तेज किया जाएगा।

यूनियन के प्रधान र¨वद्र ¨सह ने कहा आइओसी के भंडारण टैंक व पाइपलाइन सहित अन्य कार्य कई कंपनियों व ठेकेदारों द्वारा करवाए जा रहे हैं। श्रमिकों से काम तो अधिक लिया जाता है लेकिन कंपनी व ठेकेदार मजदूरों को न्यूनतम वेतन, ओवरटाइम, ईपीएफ, अवकाश समेत श्रम कानूनों के तहत मिलने वाली सुविधाएं नहीं दे रहे हैं। मजदूरों की मांगों को लेकर केंद्रीय संयुक्त श्रमायुक्त को भी ज्ञापन भेजकर श्रम कानूनों के तहत मिलने वाली सुविधाएं लागू करने की मांग उठाई गई है। 40 मजदूरों ने अपने हक के लिए आवाज बुलंद की, उसकी सजा यह मिली कि मजदूरों को बिना नोटिस दिए बाहर निकाल दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.