Move to Jagran APP

वेतन न मिलने पर उद्योग प्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन

करीब डेढ़ साल से वेतन के लिए उद्योग प्रबंधकों से गुहार लगा रहे अम्ब स्थित हिम सिलेंडर उद्योग में कार्यरत श्रमिकों के सब्र का बांध अब टूट गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 04:21 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 04:21 PM (IST)
वेतन न मिलने पर उद्योग प्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन
वेतन न मिलने पर उद्योग प्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, अम्ब : करीब डेढ़ साल से वेतन के लिए उद्योग प्रबंधकों से गुहार लगा रहे अम्ब स्थित हिम सिलेंडर उद्योग में कार्यरत श्रमिकों के सब्र का बांध अब टूट गया है। मंगलवार को उद्योग के कई श्रमिकों ने उद्योग के गेट पर धरना दिया। प्रबंधकों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

loksabha election banner

इंटक यूनियन ब्लॉक अम्ब के प्रधान जनकराज, उपप्रधान सादीक मोहम्मद, सचिव रविंद्र कुमार, रंजीत, फकीर चंद, विनोद, अशोक कुमार, तालीब हुसैन, रवि कुमार, शम्मी, जाद मोहम्मद सहित अन्य ने कहा करीब डेढ़ साल में उन्हें सिर्फ दो महीने बीस दिन का ही वेतन मिला है। आरोप लगाया कि उद्योग प्रबंधन कामगारों का शोषण कर रहा है। बार-बार मांग करने पर भी वेतन नहीं दिया जा रहा है।

वेतन संबंधी समस्या को लेकर वह उपायुक्त ऊना व श्रम विभाग से भी मिल चुके हैं लेकिन मांग पर कोई भी कार्रवाई करने के बजाय उन्हें कोर्ट के माध्यम से क्लेम फाइल करने की सलाह दी। उन्होंने कहा विभाग के कहे अनुसार सभी श्रमिकों ने मिलकर अप्रैल, 2017 से दिसंबर, 2017 तक वेतन लेने के लिए कोर्ट में केस कर दिया। उसके बाद उद्योग प्रबंधकों ने श्रमिकों को जनवरी, फरवरी और मार्च महीने का वेतन तो दे दिया लेकिन उनका अप्रैल, मई, जून और जुलाई महीने का वेतन रोक दिया। इसकी शिकायत उन्होंने जिला प्रशासन से लेकर मंत्री और विधायक तक से भी की लेकिन उद्योग प्रबंधन के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। श्रमिकों का कहना है कि समय पर वेतन न मिलने पर उन्हें व उनके परिवारों को आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ रहा है। उन्होंने उद्योग प्रंबधन सहित प्रशासन को चेतावनी दी है कि अगर उन्हें एक हफ्ते के भीतर बकाया वेतन न दिया गया तो सभी श्रमिक एसडीएम अम्ब, उपायुक्त ऊना कार्यलय में धरना प्रदर्शन सहित भूख हड़ताल करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.