Move to Jagran APP

एटीएम कार्ड पिन पूछकर खाते से उड़ाए 30 हजार

मोबाइल फोन पर कॉल करके एटीएम कार्ड का पिन पूछकर अम्ब के एक व्यक्ति से 30 हजार रुपये की धोखाधड़ी होने का मामला सामने आया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 08:25 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 06:36 AM (IST)
एटीएम कार्ड पिन पूछकर खाते से उड़ाए 30 हजार
एटीएम कार्ड पिन पूछकर खाते से उड़ाए 30 हजार

संवाद सहयोगी, अम्ब : मोबाइल फोन पर कॉल करके एटीएम कार्ड का पिन पूछकर अम्ब के एक व्यक्ति से 30 हजार रुपये की धोखाधड़ी होने का मामला सामने आया है। अम्ब निवासी सतीश कुमार ने बताया कि वह जालंधर के एक निजी उद्योग में बतौर क्वालिटी मैनेजर कार्यरत है। रविवार को वह वोट डालने के लिए घर आया हुआ था। सोमवार सुबह करीब 11 बजे जब वह घर से जालंधर जाने की तैयारी कर रहा था तो किसी अंजान नंबर से मोबाइल फोन पर कॉल आई। सतीश का पंजाब नेशनल बैंक की जालंधर स्थित शाखा में खाता है।

loksabha election banner

फोन करने वाले ने कहा कि वह बैंक का प्रबंधक बोल रहा है और सुरक्षा के लिहाज से आपका एटीएम कार्ड बंद करने के लिए आपको एक संदेश भेजा है। इसलिए आपका एटीएम कार्ड बंद किया जा रहा है। अगर आप अपना एटीएम कार्ड चालू रखना चाहते हैं तो आप अपना एटीएम कार्ड का पिन नंबर दे दें, क्योंकि बैंक में वरिष्ठ अधिकारी आए हुए हैं और वे उनसे बात करके आपके एटीएम कार्ड को दोबारा चालू करवा देगा। सतीश ने बताया कि उसने किसी झंझट से बचने के लिए एटीएम कार्ड का पिन उक्त अधिकारी को दे दिया। उसके बाद कुछ ही मिनट में उसके बैंक खाते से तीन बार 10-10 हजार करके 30 हजार रुपये निकाल लिए गए। इस बात पता उसे तब चला जब उसके मोबाइल पर मैसेज आए। उसके बाद उसने बैंक मैनेजर से फोन के माध्यम से बात करके अपने बैंक खाते को ब्लॉक करवाया।

----------------

सावधानी बरतें : एसएचओ

इस मामले में एसएचओ अम्ब गौरव भारद्वाज ने कहा पुलिस के पास इस संबंध मेंकोई शिकायत नहीं आई है। लोगों को सजग रहने की जरूरत है। ऐसी वारदात की वजह हमारी खुद की गलतियां होती हैं। बैंक कर्मचारी भी लोगों को बार-बार एटीएम से पैसे निकालने के दौरान एहतियात बरतने की हिदायत देते हैं। किसी को अपना एटीएम कार्ड न दें और न ही पिन बताएं। पैसे निकलवाते समय कभी भी अनजान व्यक्ति की मदद न लें। सावधानी बरतना बहुत जरूरी है, तभी ऐसी वारदात से बचा जा सकता है। एटीएम में पैसे निकालते समय अगर कोई समस्या आए तो सुरक्षा गार्ड या फिर बैंक कर्मचारी की मदद लें न कि किसी अनजान व्यक्ति की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.