संवाद सहयोगी, चिंतपूर्णी : प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और नाबार्ड की सहायता से चितपूर्णी विधानसभा क्षेत्र की लगभग सभी सड़कों की दशा व दिशा बदलने जा रही है। इन सड़कों को चौड़ा करने, क्रॉस ड्रेनेज, पुलों का निर्माण और संपर्क मार्गो को अपग्रेड करने पर लोक निमरण विभाग सवा अरब रुपये खर्च करेगा। चिंतपूर्णी के इतिहास में पहली बार इतना बजट सड़कों के लिए स्वीकृत हुआ है।

-----------------

प्रधानमंत्री सड़क योजना का बजट 97.73 करोड़ रुपये

केंद्र सरकार द्वारा पीएमजीएसवाई के तहत क्षेत्र की सड़कों के लिए 97.73 करोड़ की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। योजना के तहत चितपूर्णी क्षेत्र की कुल 19 सड़कों पर पैसा खर्च होगा। इनमें से कुछ सड़कों का निर्माण कार्य शुरू भी हो चुका है। सबसे ज्यादा राशि भरवाई-चितपूर्णी-पक्का टियाला मार्ग के अपग्रेड पर खर्च हो रही है, जिसका बजट 16.15 करोड़ रुपये है। कलरूही-अम्ब मार्ग पर 9.73 करोड़ रुपये तो सिकरां दा परोह से पोलियां पुरोहितां मार्ग के अपग्रेडेशन पर 6.15 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जल्लो दी बड़ से भद्रकाली मार्ग पर भी 10.62 करोड़ रुपये पीडब्ल्यूडी द्वारा खर्च किए जाएंगे। किन्नू से झोलां बस्ती, कुहाड़छन्न जंक्शन से अंबा दा पद्र, नंदपुर से मैड़ी, जौड़बड़ से बेहड़ और एनएच-70 मुख्य मार्ग से पंजोआ कलां तक भी सड़कों का कायाकल्प किया जाएगा।

-----------------

नाबार्ड के तहत खर्च हो रहे 20.14 करोड़

प्रदेश सरकार के सौजन्य से नाबार्ड द्वारा चितपूर्णी के क्षेत्र के तीन सड़क मार्गो के लिए 20.14 करोड़ रुपये का बजट मंजूर हो चुका है। इनमें से दो सड़कों का काम तो युद्धस्तर पर चला हुआ है। किन्नू से गुरेट वाया सारढ़ा संपर्क मार्ग पर 3.47 करोड़ खर्च होंगे, जिसमें एक खड्ड पर पुल भी बनाया जाएगा। सड़क बनने से आरनवाल, गुरेट व सारढ़ा की आपस में दूरी छह किलोमीटर तक घट जाएगी। कलरूही से भलैहड़ संपर्क मार्ग पर 6.87 करोड़ रुपये का बजट है। इस मार्ग में भी कलरूही खड्ड पर पुल बनाया जाएगा। चौआर से जवार वाया दलोह संपर्क मार्ग की हालत सुधारने के लिए 9.80 करोड़ खर्च होंगे। संपर्क मार्ग की दलोह खड्ड पर भी पुल बनेगा।

-----------------

कुल 124.87 करोड़ रुपये सड़कों पर खर्च होंगे

पीएमजीएसवाई और नाबार्ड के सहयोग से 117.87 करोड़ भविष्य में चितपूर्णी क्षेत्र की सड़कों पर खर्च होने जा रहे हैं। अगर मंदिर न्यास के सौजन्य से बनने वाले समनोली-गंगाट-भरवाई बाईपास, जिसका टेंडर भी हो चुका है, को जोड़ दिया जाए तो लोक निर्माण विभाग के पास सड़कों के लिए 124.87 करोड़ का बजट है।

-----------------

सवा अरब रुपये के बजट से कुल 22 सड़कों का निर्माण करवाया जाएगा। इनमें से कई सड़कों के कार्यो के टेंडर आवंटित हो चुके हैं, जिन पर तेजी से काम चल रहा है। अधिकतर सड़कों को चौड़ा भी किया जाएगा ताकि ट्रैफिक का बोझ झेलने में संपर्क मार्गो पर कोई दिक्कत पेश न आए।

एचएल शर्मा, अधिशासी अभियंता, लोक निर्माण विभाग, मंडल भरवाई

-------------------

स्थानीय विधायक बलबीर चौधरी और सांसद अनुराग ठाकुर के प्रयासों से चितपूर्णी की सड़कों को सवा अरब रुपये का बजट मिला है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चितपूर्णी क्षेत्र को दिए गए इस योगदान के लिए आभारी हैं।

कुलदीप सिंह, अध्यक्ष, मंडल भाजपा चितपूर्णी।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस