Move to Jagran APP

चिंतपूर्णी की नौ पेयजल योजनाओं में होगा सुधार

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के तहत चितपूर्णी विधानसभा क्षेत्र की नौ पेयजल परियोजनाएं अपग्रेड होंगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 06:51 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 06:25 AM (IST)
चिंतपूर्णी की नौ पेयजल योजनाओं में होगा सुधार
चिंतपूर्णी की नौ पेयजल योजनाओं में होगा सुधार

नीरज पराशर, चिंतपूर्णी

loksabha election banner

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के तहत चितपूर्णी विधानसभा क्षेत्र की नौ पेयजल परियोजनाएं अपग्रेड होंगी। इसके लिए सिचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग ने सर्वेक्षण भी शुरू कर दिया है। योजना के क्रियान्वित होने के बाद चितपूर्णी की धार बेल्ट में पेयजल की कमी का भी स्थायी समाधान हो जाएगा।

चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में पेयजल समस्या एक बड़ा मुद्दा रहा है। इस क्षेत्र के नारी, जवाल और बधमाणा में आइपीएच विभाग के तमाम प्रयासों के बावजूद भी पेयजल किल्लत की समस्या जस की तस बनी हुई है। इसी तरह अकरोट सेक्शन में भी पानी की कमी हर मौसम में बनी रहती है।

अम्ब क्षेत्र की आबादी बढ़ने के बाद पेयजल परियोजनाओं का समय व जरूरत के हिसाब से विस्तारीकरण नहीं हो पाया, लेकिन अब जल जीवन मिशन के तहत इन सभी क्षेत्रों की पेयजल स्कीमों को अपग्रेड करने की योजना है।

विभाग के उपमंडल भरवाई के तहत नौ परियोजनाएं इस मिशन के तहत चयनित की गई हैं। अम्ब की चार, चितपूर्णी और अकरोट की दो-दो और नैहरियां सेक्शन की एक स्कीम में पानी की उपलब्धता बढ़ाई जाएगी। इसमें परियोजनाओं के सुधार के साथ नए पेयजल स्त्रोत भी ढूंढे जाएंगे। अगर साथ लगते क्षेत्र में पानी ज्यादा हुआ तो पेयजल परियोजना वहीं से संचालित की जाएगी। इसे लेकर विभाग ने सर्वेक्षण शुरू कर दिया है।

---------------

यहां शुरू हो चुका है सर्वे

पहले चरण में विभाग ने चिंतपूर्णी के बधमाणा-टू से धर्मसाल महंता के हरिया दा तालाब और जवाल के करजड़ी से जल्लो दी बड़ तक सर्वे के काम को गति दे दी है। सर्वेक्षण के बाद सारी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। ये संभावनाएं तलाशी जाएंगी कि पेयजल परियोजनाओं में कैसे पानी की कमी पूरी की जाए, किन जगहों पर नए पानी के स्त्रोतों से आम जनमानस को पेयजल की सप्लाई की जाए।

-----------------

यह है जल जीवन मिशन

इस वर्ष देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेयजल की सुरक्षा के लिए जल जीवन मिशन योजना के बारे में घोषणा की थी। हर घर में स्वच्छ पानी उपलब्धता ही इस योजना का मूल मंत्र है। साथ में इस मिशन के तहत जल संरक्षण के उपाय भी ढूंढे जाएंगे। सरकार ने पाइप के जरिए हर घर तक पानी पहुंचाने का लक्ष्य तय कर रखा है।

------------

जल जीवन मिशन के तहत सर्वेक्षण का काम शुरू कर दिया है। शीघ्र ही चयनित हुई नौ पेयजल परियोजनाओं की रिपोर्ट तैयार कर ली जाएगी।

-पंकज कुमार, सहायक अभियंता, आइपीएच विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.