Move to Jagran APP

वैक्सीन आने तक मास्क को ही दवा समझें

उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा है कि सर्दी के मौसम में कोरोना का प्रकोप बढ़ने की आशंका है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 07:38 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 07:38 PM (IST)
वैक्सीन आने तक मास्क को ही दवा समझें
वैक्सीन आने तक मास्क को ही दवा समझें

जागरण संवाददाता, ऊना : उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा है कि सर्दी के मौसम में कोरोना का प्रकोप बढ़ने की आशंका है। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में एडवाइजरी जारी की है। जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आती, तब तक मास्क को ही दवा समझें तथा स्वास्थ्य विभाग की ओर से समय-समय पर जारी किए जा रहे दिशा-निर्देशों का पालन करें।

prime article banner

उपायुक्त ने निजी चिकित्सकों को भी फ्लू जैसे लक्षणों वाले मरीजों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग के साथ साझा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण ठीक होने के बाद व्यक्ति के लिए पीजीआइ चंडीगढ़ में एक केंद्र खोला गया है। जिले में कोविड-19 को लेकर आधारभूत सुविधाओं की समीक्षा करने एक टीम भी जिले का दौरा कर चुकी है।

जिले में संक्रमित मरीजों का पता लगाने के लिए 25 नवंबर से 27 दिसंबर तक एक्टिव केस फाइंडिग अभियान छेड़ा जाएगा। डीसी ने कहा कि विभिन्न आयोजनों में लोगों के एकत्र होने की अधिकतम संख्या को कम कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार के सामाजिक, शैक्षणिक, खेल गतिविधियों, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक तथा अन्य सामूहिक गतिविधियों के आयोजनों के लिए बंद स्थलों पर हाल की क्षमता के 50 प्रतिशत तथा अधिकतम 100 लोगों के एकत्र होने की अनुमति होगी। आयोजन स्थल पर फेस मास्क पहने रहना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, हैंड वॉश व सैनिटाइजर का प्रयोग और थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था अनिवार्य तौर पर सुनिश्चित करनी होगी। ऐसे आयोजनों की पूर्व में जानकारी देना आयोजक का दायित्व होगा तथा पुलिस विभाग को इस पर नजर रखने के आदेश दिए हैं।

डीसी ने बताया कि ऐसे आयोजनों में यदि सामुदायिक रसोई, धाम या पेशेवर कैटरिग की आवश्यकता हो तो प्रबंधक एवं कैटरिग स्टाफ का आयोजन से 96 घंटे पूर्व कोविड-19 की जांच हेतु रैपिड एंटीजन टैस्ट करवाना अनिवार्य है। उन्हें आयोजन के समय हर समय व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ-साथ स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित करना होगा तथा विशेष तौर पर खाना बनाते, खाना परोसते तथा अपशिष्ट सामग्री का निष्पादन करते वक्त निर्देश मानना अनिवार्य है। पत्रकार वार्ता में सीएमओ डा. रमन कुमार शर्मा, डा. अजय अत्री तथा डा. निखिल शर्मा भी उपस्थित रहे। क्षय, कुष्ठ व असंक्रमित रोगों से पीड़ितों की होगी स्क्रीनिग

संवाद सहयोगी, ऊना : जिला ऊना में हिम सुरक्षा अभियान 25 से 27 दिसंबर तक चलाया जाएगा। इसमें क्षय रोग, कुष्ठ रोग, असंक्रमित रोग, उच्च रक्तचाप व मधुमेह आदि से पीड़ित रोगियों की जांच की जाएगी। यह जानकारी उपायुक्त राघव शर्मा ने हिम सुरक्षा अभियान की बैठक में दी।

शुक्रवार को हुई बैठक में उपायुक्त ने बताया कि इस अभियान को धरातल पर सफल बनाने के लिए ग्रामीण स्तर पर हेल्थ व आशा वर्कर घर-घर जाकर क्षय, कुष्ठ, खांसी, जुकाम, उच्च रक्तचाप, मधुमेह से ग्रस्त कम से कम दिन में 30 लोगों की स्क्रीनिग करेंगे। इसके अलावा कोविड-19 के लक्षण पाए जाने पर कोविड जांच भी करवाई जाएगी। स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि अभियान में कार्य करने के लिए शीघ्र ही जांच टीमों का गठन कर लिया जाए ताकि प्रत्येक व्यक्ति का सही समय पर उपचार हो सके।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रमन कुमार शर्मा, आइएमए प्रधान डा. राकेश अग्निहोत्री, जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम सिंह, आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डा. राजेश, स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डा. निखिल शर्मा, जीएम इंडस्ट्री अंशुल धीमान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.