संवाद सहयोगी, गगरेट : औद्योगिक क्षेत्र गगरेट में स्थित ल्यूमिनस उद्योग में विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रशासन की उद्योग को चलाने की कोशिशों को शायद प्रबंधन सफल नहीं होने देना चाहता है। बुधवार को फिर नया विवाद उस समय पैदा हो गया जब ल्यूमिनस के प्लांट चार में एक कामगार को प्रबंधन ने नोटिस दकर त्यागपत्र मांग लिया।

प्रबंधन का कहना है उद्योग में जो हुआ है उसमें कुछ कामगारों के नाम भी आ रहे हैं। उद्योग नियम के अनुसार ऐसे कामगारों को बाहर का रास्ता दिखाया जाता है। उद्योग में धारा 144 के बाद स्थिति सामान्य दिख रही थी लेकिन उद्योग प्रबंधन द्वारा एक कामगार को नोटिस देने पर अन्य कामगार फिर इकट्ठे होने शुरू हो गए। लेकिन पुलिस के हस्तक्षेप से मामला शांत हो गया।

कामगार यूनियन के प्रधान मनोज कुमार ने कहा उद्योग प्रबंधन लगातार यूनियन को दबाने का प्रयास कर रहा है। पहले कामगारों को ट्रक यूनियन के सदस्यों से पिटवाया फिर उनके खिलाफ मामले दर्ज करवाए गए जो मौके पर मौजूद नहीं थे। मंगलवार को झूठा लूटपाट का मामला यूनियन से जोड़कर बना दिया गया। कामगारों को परेशान किया जा रहा है ताकि वे हक के लिए लड़ाई न लड़ सकें। वे हक के लिए लड़ाई लड़ते रहेंगे और प्रबंधन के ओछे हथकंडों से नहीं डरेंगे।

---------

ल्यूमिनस के प्लांट चार में कामगारों व उद्योग प्रबंधन के बीच कुछ विवाद हुआ था। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामला सुलझा दिया। अब स्थिति नियंत्रण में है।

-चैन ¨सह, प्रभारी, पुलिस थाना गगरेट

Posted By: Jagran