Move to Jagran APP

अवैध खनन पर शिकंजा, चार ट्रैक्टर ट्रॉलियां व तीन टिप्पर जब्त

अवैध खनन रोकने के लिए प्रशासन एक बार फिर मैदान पर उतर आया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 03:46 PM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 05:19 PM (IST)
अवैध खनन पर शिकंजा, चार ट्रैक्टर ट्रॉलियां व तीन टिप्पर जब्त
अवैध खनन पर शिकंजा, चार ट्रैक्टर ट्रॉलियां व तीन टिप्पर जब्त

संवाद सहयोगी, ऊना/गगरेट : अवैध खनन रोकने के लिए प्रशासन एक बार फिर मैदान में उतर आया है। खनन माफिया पर शिकंजा कसने के लिए गगरेट पुलिस के साथ ही ऊना प्रशासन ने भी कार्रवाई शुरू कर दी है। गगरेट पुलिस की कार्रवाई लगातार दो दिन से जारी है। बीती रात को एसडीएम ऊना डॉ. सुरेश जसवाल सहित जिला खनन अधिकारी परमजीत सिंह पर आधारित टीम ने विभिन्न स्थानों पर दबिश देकर चार ट्रैक्टर ट्रालियां जब्त की हैं। वहीं गगरेट पुलिस ने बुधवार रात को अवैध रूप खनन कर रेत ले जाते तीन टिप्पर जब्त किए हैं।

loksabha election banner

बुधवार देरशाम एसडीएम डॉ. सुरेश जसवाल ने पुलिस व खनन अधिकारी परमजीत सिंह के साथ मिलकर जनकौर, नंगड़ा, फतेहपुर तथा संतोषगढ़ में दबिश देकर चार ट्रैक्टर ट्रॉलियां जब्त कीं। एसडीएम ने कहा कि जिला प्रशासन अवैध खनन को रोकने के लिए सख्त कार्रवाई जारी रखेगा। क्योंकि इससे जहां पर्यावरण को नुकसान पहुंचता हैं, वहीं सड़कें भी खराब हो रही हैं। अवैध खनन करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा तथा प्रशासन निरंतर कड़ी नजर रख रहा है।

खनन पट्टाधारकों को नियमों के दायरे में रहकर काम करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की मशीन जैसे कि जेसीबी व पोकलेन आदि से खड्डों से रेत-बजरी नहीं निकाली जा सकती, क्योंकि मशीनों के माध्यम से खनन पूरी तरह से गैरकानूनी है। खनन पट्टाधारकों को नियमों के अनुसार ही कार्य करना होगा तथा डंप लीज के क्षेत्र से एक किलोमीटर की दूरी पर रखा जाए। उन्होंने ट्रकों व टिप्परों में ओवरलोडिग न करने के निर्देश दिए।

उधर, गगरेट में बुधवार देररात गगरेट पुलिस ने थाना प्रभारी हरनाम सिंह के नेतृत्व में लोहारली में नाका लगाया था। इस दौरान तीन टिप्पर रेत लेकर आए जिन्हें पुलिस ने जब्त कर लिया। इससे पहले मौके पर चालान काटकर जुर्माना वसूलकर भेज दिया जाता था, लेकिन पुलिस ने इस बार इन्हें जब्त किया है ताकि माफिया अदालत से इन्हें रिलीज करवाए।

खनन माफिया ने अवैध तरीके से रेत बजरी पहुंचाने के लिए अब गगरेट का रास्ता चुना है। हरोली से आने वाली यह रेत पहले घालुवाल के रास्ते पंजाब जाती थी, लेकिन पंजाब पुलिस ने तस्करी रोकने के लिए बॉर्डर पर धर्मकांटा लगा दिया और चेकपोस्ट बना दी। खनन माफिया ने अब अपना रास्ता बदलकर गगरेट से कर दिया है। गगरेट पुलिस लगातार खनन माफिया पर कार्रवाई कर रही है। पुलिस ने तीन बार लगाए। पहले दिन दिन पांच, दूसरे दिन छह और तीसरे दिन तीन टिप्पर पकड़े हैं। गगरेट पुलिस ने तीन टिप्पर देररात जब्त किए हैं। पुलिस ने इस बार जुर्माना नहीं वसूला है। खनन माफिया के खिलाफ पुलिस लगातार सख्ती जारी रखेगी।

-सृष्टि पांडे, डीएसपी अम्ब।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.