Move to Jagran APP

अम्ब में ढहे घर व गोशालाएं

संवाद सहयोगी, अम्ब : दो दिन से हो रही बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। दिनरात लग

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 08:23 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 08:23 PM (IST)
अम्ब में ढहे घर व गोशालाएं
अम्ब में ढहे घर व गोशालाएं

संवाद सहयोगी, अम्ब : दो दिन से हो रही बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। दिनरात लगातार हो रही बारिश ने उपमंडल अम्ब में भी तबाही मचाई है। सोमवार को बारिश के कारण सूरी गांव में मकान गिरने से राज कुमार पुत्र रोशन लाल को करीब डेढ़ लाख रुपये का नुकसान हुआ है। श्याम सुंदर पुत्र तोता राम निवासी तोताराम का मकान गिरने से 45 हजार का नुकसान, सुभाष चंद पुत्र मोहन लाल निवासी ज्वार के मकान का एक हिस्सा गिरने से उसे 40 हजार नुकसान हुआ। शादी लाल पुत्र हंस राज निबासी ज्वार की पशुशाला गिरने से उसे करीब 30 हजार रुपये का नुकसान हुआ। चुआर निबासी मस्त राम पुत्र सूरत राम के मकान का एक हिस्सा गिरने से 20 हजार का नुकसान हुआ है। मैड़ी निवासी अश्वनी कुमार पुत्र सीता राम का मकान गिरने से उसे करीब 70 हजार रुपये की चपत लगी है। उधर राम पाल पुत्र सीता राम निवासी कटौहड़ कलां का डंगा गिरने से उसे करीब एक लाख का नुकसान हुआ है। वहीं सुभाष पुत्र ज्ञान चंद कटौहड़ कलां का मकान गिरने से उसे करीब 75 हजार रुपये का नुकसान हुआ है। तहसीलदार अम्ब मनोज ठाकुर का कहना है कि राजस्व अधिकारियों ने मौके पर जाकर नुकसान का निरीक्षण किया है। इलाके में हो रही बारिश के कारण अभी रिपोर्ट के अनुसार करीब 5 लाख 30 हजार रुपये का नुकसान हुआ है। हल्का पटवारियों से संबंधित क्षेत्र का निरीक्षण किया जा रहा है। नुकसान का आंकड़ा ओर भी बढ़ सकता है।

loksabha election banner

..........

चिंतपूर्णी पूर्व बीडीसी सदस्य का मकान गिरा

संवाद सहयोगी, ¨चतपूर्णी : बारिश से चिंतपूर्णी के साथ लगते गांव डूहल भटवांला की महाशय बस्ती में पूर्व बीडीसी सदस्य जगदीश राम का स्लेटपोश मकान बारिश की भेंट चढ़ गया। गनीमत रही कि जब यह हादसा हुआ उस वक्त परिवार के सभी सदस्य मकान से बाहर निकल गए थे। हादसा रविवार रात 12 बजे का है रात को मकान की दीवार गिर गई और सुबह होते ही सारा मकान गिर गया। जगदीश राम से बताया कि सलेटपोश मकान में उनके दोनों पुत्र विनोद कुमार और सु¨रदर कुमार रहते थे। जगदीश राम ने बताया कि उनका 3 लाख का नुकसान हुआ है। वहीं, पंचायत प्रधान मधु बाला ने बताया कि सम्बन्धित बिभाग को सूचित कर दिया गया है पंचायत की तरफ से जो भी यथासंभव सहायता होगी की जाएगी।

...............

गगरेट में दुकानों में घुसा पानी

संवाद सहयोगी, गगरेट : लगातार चल रही वारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया। गगरेट बा•ार में दुकानों में पानी घुस गया। वहीं गांव संघनेई घरों में पानी घुसने से रिहाइशी मकानों पर भी खतरा उत्पन्न हो गया है। फिलहाल लोगों में डर और दहशत का माहौल है और लोग घरों में दुबके हुए है। लगातार चल रही बारिश से खेतों में पानी भर गया है और मक्की की फसल को भारी नुकसान हुआ है। गगरेट के वार्ड नं, चार में रविवार सुबह एक पेड़ बारिश के कारण जड़ से उखड़ गया। गनीमत यह रही कि यह भारी भरकम पेड़ रिहायशी मकानों पर नही गिरा, अन्यथा कोई भी बड़ी अनहोनी हो सकती थी। गगरेट के गांव अम्बोटा, संघनेई, दियोली, घनारी, मवा कहोला,कलोह, बडोह, ओयल इत्यादि गांवों में बारिश ने भारी तबाही मचाई है।

.........

दो घरों की दीवारें ढही

संवाद सहयोगी, बंगाणा : बारिश से तलमेहड़ा के गांव बहीं पर नरेन्द्र धीमान पुत्र स्वर्गीय रोशन लाल और रौनखर गांव में ओमदत पुत्र अमर चंद, तथा रजनीष मुहम्मद पुत्र जुल्फदीन के घरों की दीवारें गिर गईं। जबकि, तलमेहड़ा-नलवाड़ी सडक के मध्य भी कई स्थानों पर पहाडि़यों से पत्थर सरकने, मलबा गिरने तथा पेड़ गिरने से घंटों तक यातायात बंद रहा। यहां पर लोगों ने खुद ही हिम्मत जुटाकर सड़क को यातायात के लिए खुलवाया। दूसरी ओर पिपलू -सिहाणा कोट से मैहरे तक जाने वाली सड़क पर सरोह तथा कोट सड़क के किनारे भी कई स्थानों पर पहाड़यिों से पत्थर तथा मलबा आने से सड़क पर यातायात बाधित रहा। लोक निर्माण विभाग उपमडंल बंगाणा के अधिषाषी अभियंता राम स्वरूप कालिया का कहना है कि लगातार हो रही वारिष के कारण भी कुछ परेषानियों का सामना करना पड रहा है उसके बावजूद भी विभाग की टीमें सडक पर गिरे मलवे को हटाने में लगी हुई हैं।

............

मक्की की फसल बर्बाद

संवाद सूत्र, गोंदपुर बनेहड़ा : बारिश के कारण अम्ब-सूरी संपर्क सड़क थडा पुली के पास भूस्खलन होने से पेड़ सड़क पर गिरे तो कही सड़कों पर मलबा जमा होने से राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इन दिनों फसले पकने की कगार पर है तथा कई स्थानों पर मक्की की फसल की कटाई भी शुरू कर दी गई थी पर इस समय बारिश से बड़ा नुकसान हुआ है। किसानों मनोहर, संतोष कुमार, रणजीत ¨सह, राजेश, राजिन्द्र पंडित, गुरदियाल आदि ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि वेवक्त बारिश के कारण जो मक्की की फसल को नुकसान पहुंचा है उनको मुआवजा दिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.