Move to Jagran APP

कोरोना वायरस को लेकर जागरूक नहीं लोग, इंतजाम भी पुख्ता नहीं

सरकार की ओर से कोरोना वायरस को लेकर जारी एडवाइजरी का जिले में मंगलवार को मिला-जुला असर देखने को मिला। आम लोग अब भी जागरूक नहीं हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 05:56 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 06:17 AM (IST)
कोरोना वायरस को लेकर जागरूक नहीं लोग, इंतजाम भी पुख्ता नहीं
कोरोना वायरस को लेकर जागरूक नहीं लोग, इंतजाम भी पुख्ता नहीं

जागरण संवाददाता, ऊना : सरकार की ओर से कोरोना वायरस को लेकर जारी एडवाइजरी का जिले में मंगलवार को मिला-जुला असर देखने को मिला। आम लोग अब भी जागरूक नहीं हो रहे हैं। यहां तक कि कई राष्ट्रीयकृत बैंकों में भी लापरवाही नजर आई। हालांकि ऊना बस अड्डे पर जिला प्रशासन की ओर से बसों में सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की गई थी। दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों की भी बाकायदा पड़ताल की जा रही थी।

loksabha election banner

------------------

एटीएम और बैंकों में सैनिटाइजेशन की नहीं व्यवस्था

एटीएम और बैंकों में एडवाइजरी का कहीं असर नहीं दिखा। ऊना के रोटरी चौक स्थित एक राष्ट्रीयकृत बैंक में एटीएम कक्ष में एक के बाद एक कई लोग पहुंचे, लेकिन एटीएम कक्ष को संक्रमणमुक्त करने को लेकर कोई इंतजाम नजर नहीं आए। कई लोग उस एटीएम के बटन टच करते रहे और स्क्रीन का इस्तेमाल करते रहे। बैंक के दरवाजे में भी ऐसे ही छोटे बच्चों से लेकर समझदार भी प्रवेश करते रहे लेकिन मास्क और सैनिटाइजर अथवा ऐसा कहीं इंतजाम नहीं था। मुख्य बाजार में एक अन्य राष्ट्रीयकृत बैंक में भी ऐसी ही स्थिति बनी रही। हद तो यह थी कि इन बैंक शाखाओं के प्रबंधकों को सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन का पता ही नहीं था।

-------------------

एसबीआइ की ओर से पुख्ता इंतजाम

जिले में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मुख्य ब्रांच में भी मौका मुआयना किया गया। वहां सतर्कता नजर आई। मुख्य द्वार पर गार्ड तैनात थे जो प्रत्येक ग्राहक पर नजर रख रहे थे। प्रमुख गेट के हैंडल पर थोड़ी-थोड़ी देर के बाद संक्रमणमुक्त करने के लिए छिड़काव कर रहे थे। बैंक के भीतर पूरा स्टाफ मास्क पहने हुए था। स्टाफ को दो-दो मास्क उपलब्ध कराए गए हैं। ग्राहकों के लिए भी प्रवेशद्वार पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई थी।

--------------------

दूसरे राज्यों की बसों के चालकों-परिचालकों के पास नहीं मास्क

दूसरे राज्यों से ऊना पहुंचने वाली अधिकांश बसों के चालकों और परिचालकों के पास न तो मास्क थे और न ही उनके पास सैनिटाइजर उपलब्ध थे। इनमें इक्का-दुक्का ऐसे थे, जिन्होंने अपने स्तर पर ही मास्क खरीदे हुए थे। अधिकांश निजी बस चालक भी बिना मास्क के नजर आए। सरकार की ओर से गाइडलाइन में जो बताया गया था कि बसों के परिचालकों के पास संदिग्ध के लिए मास्क उपलब्ध होंगे, ऐसा भी कहीं इंतजाम नहीं था। टैक्सी स्टैंड में टैक्सी चालकों की ओर से सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था देखी गई, लेकिन थ्रीव्हीलर चालकों में कई लापरवाह दिखे। टैक्सी यूनियन के प्रधान सुरेंद्र शर्मा ने कहा कोविड-19 को लेकर टैक्सी चालक पूरी सतर्कता रख रहे हैं।

---------------------

कई निजी क्लीनिक और अस्पताल लापरवाह

जिला मुख्यालय में कई निजी क्लीनिक के बाहर रोगियों की भीड़ तो नजर आई लेकिन वहां कोविड-19 को लेकर कोई जागरूक नहीं दिखा। लोग बिना मास्क और सुरक्षा के प्रबंधों के बगैर छोटे-छोटे बच्चों के साथ पहुंचे हुए थे। ऊना के मुख्य बाजार में पुराना अस्पताल के समीप निजी क्लीनिक में ऐसी भीड़ पहुंची हुई थी।

---------------------

ऊना बस अड्डे पर मास्क किए वितरित, 200 बसों को किया सैनिटाइज

कोरोना वायरस को लेकर ऊना प्रशासन की ओर से जागरूकता अभियान ऊना बस अड्डा पर चलाया गया। आम लोगों को भी मास्क वितरित किए गए। अधिकारियों ने लोगों को घबराने के बजाय सावधानी बरतने की सलाह दी। अभियान में मौजूद एसडीएम ऊना डॉ. सुरेश जसवाल ने कहा आज आम लोगों को भी मास्क वितरित किए गए हैं, साथ ही बस चालकों-परिचालकों व टैक्सी ऑपरेटरों को मास्क बांटे गए हैं। इसके अलावा ऊना बस अड्डा में बसों को सैनिटाइज करने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है, ताकि इन बसों में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा में किसी तरह की भी चूक न हो। आरटीओ ऊना एमएल धीमान ने बताया कि पहले दिन लगभग 200 बसों को सैनिटाइज किया गया है। आने वाले दिनों में भी यह अभियान जारी रहेगा।

----------------

दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को रोकने के लिए लगाए नाके

वायरस के प्रति सावधानी बरतने के लिए दूसरे राज्यों से हिमाचल प्रदेश के मंदिरों में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को रोकने के लिए ऊना पुलिस ने सात स्थानों पर नाकेबंदी की है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऊना विनोद कुमार धीमान ने बताया गगरेट थाना के तहत आशादेवी तथा मरवाड़ी में पुलिस बैरियर बनाए गए हैं। ऊना थाना के तहत मैहतपुर में बैरियर लगाकर श्रद्धालुओं से भरे वाहनों को रोका जा रहा है, जबकि हरोली थाना के तहत आते पंडोगा, बाथड़ी व पोलियां में नाके लगाए हैं। इसके अलावा दियोटसिद्ध जाने वाले बाहरी प्रदेशों के श्रद्धालुओं को रोकने के लिए बंगाणा में भी एक बैरियर लगाया गया है।

------------------

लोगों को कर रहे जागरूक

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऊना विनोद कुमार धीमान ने कहा प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन के आदेशों के अनुसार जिला ऊना सहित पूरे प्रदेश में सभी धार्मिक स्थान फिलहाल बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं को इन आदेशों के बारे में जानकारी दी जा रही है और उन्हें आगे जाने से रोक कर वापस भेजा जा रहा है। श्रद्धालुओं को समझाया जा रहा है कि प्रदेश सरकार का निर्णय आम लोगों के हित में है और आगामी आदेशों तक सभी मंदिरों समेत अन्य धार्मिक स्थानों पर आम लोगों की एंट्री पर पूर्ण प्रतिबंध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.