Move to Jagran APP

पहले चरण के चुनाव का प्रचार थमा, रविवार को होगा मतदान

पंचायती राज संस्थाओं के प्रथम चरण का प्रचार अभियान शुक्रवार शाम चार बजे से थम गया है तथा मतदान 17 जनवरी को होगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 08:24 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 08:24 PM (IST)
पहले चरण के चुनाव का प्रचार थमा, रविवार को होगा मतदान
पहले चरण के चुनाव का प्रचार थमा, रविवार को होगा मतदान

जागरण संवाददाता, ऊना : पंचायती राज संस्थाओं के प्रथम चरण का प्रचार अभियान शुक्रवार शाम चार बजे से थम गया है तथा मतदान 17 जनवरी को होगा। शुक्रवार को यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए उपायुक्त राघव शर्मा ने बताया कि पंचायत चुनाव तीन चरणों में हो रहे हैं। दूसरे चरण का मतदान 19 जनवरी तथा तीसरे चरण का मतदान 21 जनवरी को होगा।

prime article banner

डीसी ने बताया कि जिले के पांच विकास खंडों में प्रथम चरण में 86 ग्राम पंचायतों में मतदान के लिए 131 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं जिनमें 23 संवेदनशील और 19 अति संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। पंचायती राज संस्थाओं के प्रथम चरण के चुनाव में कुल 1,37,962 मतदाता हैं, जिनमें 69,398 पुरुष और 68,564 महिलाएं शामिल हैं।

राघव शर्मा ने कहा कि द्वितीय चरण में 82 पंचायतों में मतदान के लिए 134 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिसमें से 20 संवेदनशील और 10 अति संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। दूसरे चरण में कुल 1,23,198 मतदाता हैं, जिनमें पुरुष 61,730 और 61,468 महिला मतदाता हैं। तृतीय चरण में 77 पंचायतों के लिए 129 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं जिनमें 18 संवेदनशील और 10 अति संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। तीसरे चरण में कुल 1,09,030 मतदाता वोट डालेंगे, जिनमें 54,977 पुरुष और 54,053 महिला मतदाता हैं। मतदान का समय सुबह आठ से शाम चार बजे तक रहेगा।

जिलाधीश ने बताया कि प्रथम चरण में 562 पोलिग पार्टियां, द्वितीय चरण में 524 पोलिग पार्टियां व तृतीय चरण में 469 पोलिग पार्टियां मतदान का कार्य सम्पन्न करवाएंगी। 587 पंचायत प्रतिनिधि निर्विरोध चुने गए

उपायुक्त ने बताया कि पंचायत चुनाव में पंचायत समिति के दो, पंचायत प्रधान के तीन, उपप्रधान के लिए छह तथा पंचायत सदस्यों के 576 प्रत्याशियों का निर्विरोध चुनाव हुआ है। जिला परिषद के 17 वार्डों के लिए 54 प्रत्याशी, पंचायत समितियों के शेष बचे 111 वार्डो के लिए 443 प्रत्याशी, पंचायत प्रधान के 243 पदों के लिए 929 प्रत्याशी, उपप्रधान के 239 पदों के लिए 978 प्रत्याशी तथा पंचायत सदस्यों के 979 पदों के लिए 2,282 प्रत्याशी मैदान में हैं। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव में कुल 17 जिला परिषद सदस्य, 113 पंचायत समिति सदस्य, 245 प्रधान, 245 उपप्रधान तथा 1555 वार्ड सदस्यों का चुनाव होगा। संबंधित पंचायतों में शराब की दुकानें बंद

राघव शर्मा ने बताया कि जिन पंचायतों में मतदान होगा, उस क्षेत्र में मतदान के 48 घंटे पूर्व से मतदान व मतगणना पूर्ण होने तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी तथा शराब की बिक्री पर पूर्णरूप से पाबंदी रहेगी। होटल, बार, रेस्ट्रोरेंट, कैटरिग स्थान एवं अन्य सभी सार्वजनिक या निजी स्थानों पर शराब की बिक्री पूर्णतया: प्रतिबंधित रहेगी। प्रधान, उपप्रधान व वार्ड पंच की मतगणना उसी दिन

प्रधान, उपप्रधान व वार्ड सदस्यों की मतगणना मतदान के उपरांत निर्धारित मतगणना केंद्रों पर उसी दिन की जाएगी। जिला परिषद व पंचायत समिति की मतगणना 22 जनवरी को प्रात: साढे़ आठ बजे से शुरू होगी जो पांच विकास खंडों में विकास खंड अम्ब के महाराजा प्रताप डिग्री कॉलेज, विकास खंड बंगाणा की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बंगाणा, विकास खंड गगरेट की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कलोह, विकास खंड हरोली की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हरोली व विकास खंड ऊना की मल्टीपर्पज हॉल लाईब्रेरी ब्लॉक राजकीय महाविद्यालय ऊना में होगी।

प्रथम चरण के चुनाव के लिए पोलिग पार्टियां रवाना

डीसी ने कहा कि प्रथम चरण में हो रहे मतदान के लिए पोलिग पार्टियां शुक्रवार को रवाना हो चुकी हैं। मतदान वाले दिन पोलिग स्टेशन के 100 मीटर के दायरे के अंदर किसी भी प्रकार का प्रचार प्रतिबंधित रहेगा तथा चुनाव प्रचार से संबंधित बोर्ड लगाना, पोस्टर लगाने पर भी प्रतिबंध है। उन्होंने बताया कि धारा 144 सीआरपीसी के अन्तर्गत मतदान केन्द्रों के समीप मतदान वाले दिन किसी भी प्रकार के शस्त्र को लेकर घूमना मना है। चुनाव के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात

प्रेस वार्ता में उपस्थित पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि पंचायत चुनाव में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। स्ट्रांग रूम, पोलिग स्टेशन व मतगणना केंद्रों पर 761 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव प्रक्रिया के लिए 306 पुलिस कर्मी बटालियन से, 215 पुलिस कर्मी जिला ऊना से तथा 240 होम गार्ड जवान तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त प्रत्येक थाने के स्तर पर क्यूआरटी गठित की गई है। एसपी ने कहा कि शुक्रवार से पुलिस द्वारा जिला में रात-दिन नाके लगाने का कार्य भी शुरु कर दिया गया है। उन्होंने अपील की कि आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लघंन की जानकारी 112 नंबर पर दें। इस अवसर पर एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.