Move to Jagran APP

ऊना को मिली 3300 कोविड वैक्सीन, टीकाकरण अभियान आज से

कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने का अभियान शनिवार से जिले में शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 09:28 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 09:28 PM (IST)
ऊना को मिली 3300 कोविड वैक्सीन, टीकाकरण अभियान आज से
ऊना को मिली 3300 कोविड वैक्सीन, टीकाकरण अभियान आज से

संवाद सहयोगी, ऊना : कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने का अभियान शनिवार से जिले में शुरू हो जाएगा। अभियान के प्रथम चरण में 5,369 लाभार्थियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। प्रथम खेप के रूप में जिला को 3300 डोज प्राप्त हुई हैं। उपायुक्त राघव शर्मा ने जिला टास्क फोर्स के साथ बैठक के दौरान बताया कि भारत सरकार ने वैक्सीन उपलब्ध कराई है। रीजनल वैक्सीन स्टोर धर्मशाला से 14 जनवरी की रात को ऊना के लिए वैक्सीन उपबल्ध हुई है। 16 जनवरी के बाद 18, 22, 23, 28, 30 जनवरी व पहली फरवरी तक टीकाकरण किया जाएगा। प्रथम चरण में स्वास्थ्य अधिकारियों, कर्मचारियों, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर सहित अन्य फ्रंटलाइन योद्धाओं को टीका लगाया जाएगा। प्रत्येक टीकाकरण स्थान पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम रहेंगे।

loksabha election banner

---

गर्भवती व धात्री महिलाओं को नहीं दी जाएगी डोज

उपायुक्त ने कहा कि कोविड वैक्सीन गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं व गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों को नहीं दी जाएगी। जो व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हैं, उन्हें यह वैक्सीन नेगेटिव रिपोर्ट आने के 14 दिन के बाद दी जाएगी।

---

जिसे एसएमएस आएगा, उसे ही लगेगा टीका

कोविड वैक्सीन लगाने का कार्य पोर्टल के माध्यम से होगा। लाभार्थी को एसएमएस भेजा जाएगा और जिसे एसएमएस आएगा, केवल उसी व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा। केंद्र पर सबसे पहले व्यक्ति की फोटो आइडी की जांच की जाएगी और उसे सैनिटाइज करने के उपरांत बायीं बाजू पर कोविड वैक्सीन दी जाएगी। टीका लगने के बाद व्यक्ति को 30 मिनट के लिए निगरानी में रखा जाएगा तथा उसके बाद ही उसे घर जाने की अनुमति दी जाएगी। वैक्सीन लाभार्थी के लिए अपने साथ आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र लाना आवश्यक है। इसी पहचान पत्र के आधार पर लाभार्थी की यूनिक आइडी बनाई जाएगी। अगर बिना एसएमएस के कोई व्यक्ति वैक्सीन लगाने के स्थान पर पहुंचता है तो उसे डोज नहीं दी जाएगी। मौके पर उपस्थित अधिकारी उसकी काउंसलिग करेंगे। कोविड वैक्सीन देने के बाद स्वास्थ्य विभाग लाभार्थी की फॉलो-अप जांच भी सुनिश्चित करेगा।

---

टीका लगने के बाद भी पहनना होगा मास्क

लाभार्थी को वैक्सीन की दो डोज दी जाएंगी। दूसरी डोज पहला टीका लगने के 28 दिन बाद उसी कंपनी दी जाएगी। दो वैक्सीन लगने के 14 दिन बाद ही व्यक्ति में कोरोना के प्रति प्रतिरोधक क्षमता आएगी। यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है, लेकिन वैक्सीन लगने के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना आवश्यक है। व्यक्ति को मास्क पहनना होगा तथा शारीरिक दूरी नियम का पालन करना होगा।

---

पहले लाभार्थी होंगे डा. विक्रांत पराशर

उपायुक्त राघव शर्मा ने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में टीकाकरण के पहले लाभार्थी डेंटल डाक्टर विक्रांत पराशर होंगे। इस सत्र में 100 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके अलावा एमसएच सेंटर गगरेट में टीकाकरण के पहले लाभार्थी स्वास्थ्य पर्यवेक्षक जगतजीत होंगे। यहां 80 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा।

---

आने वाले समय में अधिक कैंप लगेंगे

बैठक में डीसी ने कहा कि जिले में वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ेगी तथा ऐसे में स्वास्थ्य विभाग उसी अनुरूप भविष्य की तैयारी करे। बैठक में एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुर, एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, सीएमओ डॉ. रमण कुमार शर्मा, एसडीएम मनेश कुमार यादव व गौरव चौधरी, डीएसपी सृष्टि पांडे व अनिल मेहता, डॉ. निखिल सहित सभी बीएमओ व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.