Move to Jagran APP

सड़क पर लगाई घटिया इंटरलॉक टाइल्स, कुछ माह में टूटी

विधानसभा गगरेट की मुख्य सड़क नगडौली से चलेट के मध्य लोक निर्माण विभाग ने चुनिंदा स्थानों पर इंटरलॉक टाइल लगवाई हैं ताकि सड़क में गड्ढे न पड़े।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 05:14 PM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 05:14 PM (IST)
सड़क पर लगाई घटिया इंटरलॉक टाइल्स, कुछ माह में टूटी
सड़क पर लगाई घटिया इंटरलॉक टाइल्स, कुछ माह में टूटी

अविनाश विद्रोही, गगरेट

loksabha election banner

विधानसभा गगरेट की मुख्य सड़क नगडौली से चलेट के मध्य लोक निर्माण विभाग ने चुनिंदा स्थानों पर इंटरलॉक टाइल लगवाई हैं ताकि सड़क में गड्ढे न पड़े। टाइल्स को गुणवत्ता के आधार पर परख कर ही लगाने का प्रावधान है लेकिन ठेकेदार ने इतनी घटिया क्वालिटी की टाइल्स का प्रयोग किया है कि मात्र चंद दिन में ये टाइल्स टूट रही हैं। इंटरलॉक टाइल की गुणवत्ता इतनी घटिया है कि इनका साइज तक बराबर नहीं है और आपस में लॉक तक सही नहीं बैठे हुए हैं । जिस स्थान पर टाइल और सड़क का जोड़ है वह भी इतना घटिया तरीके से लगाया गया कि सड़क और टाइल बहुत ऊंची-नीची हैं । इंटरलॉक टाइल्स की सतह इतनी उबड़ खाबड़ है कि उसकी ठोकर से लोग तक गिर जाते हैं। सूत्रों की मानें तो ये इंटरलॉक टाइल्स सबसे घटिया क्वालिटी की हैं। विभाग द्वारा इनकी गुणवत्ता को भी सही से जांचा नहीं गया है । गगरेट बाजार और जिस स्थान पर बार-बार सड़क टूटती थी, उस स्थान पर विभाग द्वारा इंटरलॉक टाइल लगाने का फैसला लिया गया लेकिन ये इंटरलॉक टाइल तो पहले ही टूट गई। इससे बेहतर तो सड़क निर्माण के समय बजाय इंटरलॉक टाइल लगाने के तारकोल की सड़क ही बना दी जाती तो बेहतर रहता। ये इंटरलॉक टाइल्स अब विभाग द्वारा सड़क के किनारों पर भी लगवाई जा रही हैं ताकि सड़क के किनारे पर जगह सुरक्षित हो लेकिन यदि इस तरह की गुणवत्ता की इंटरलॉक टाइल्स लगवाई गई तो निश्चित रूप से सड़क के किनारों पर भी टाइल्स टूट जाएंगी ।

-----------------

सड़क पर ट्रैफिक होने की वजह से सतह उबड़ खाबड़ हो सकती है लेकिन इंटरलॉक टाइल्स इतनी जल्दी क्यों टूट गई, इसकी जांच की जाएगी। विभाग ने गुणवत्ता का ध्यान रखा है।

हरबंस लाल शर्मा, अधिशाषी अभियंता, भरवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.