संवाद सहयोगी, चिंतपूर्णी : चिंतपूर्णी क्षेत्र की तीन पंचायतों में मंदिर न्यास की ओर से स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। बिजली के बिल का भुगतान भी न्यास करेगा। काफी समय से आर्थिक अनुदान की मांग करती रही जवाल पंचायत पर मंदिर न्यास ने मेहरबानी दिखाई है। इस पंचायत के चांहग बस्ती रोड पर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी जिन पर 13 लाख रुपये खर्च होंगे। न्यास की बैठक में आर्थिक अनुदान देने की मंजूरी मिल गई है। वहीं नारी चितपूर्णी के वार्ड पांच में 16 और गंगोट पंचायत के वार्ड पांच में भी 10 स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी।

जवाल पंचायत की चाहंग बस्ती में स्ट्रीट लाइट लगाने का प्राकलन विद्युत विभाग अम्ब द्वारा प्रस्तुत किया गया था। इस मार्ग पर मेले लगने पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते व जाते हैं इसलिए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इस मार्ग पर प्रकाश व्यवस्था करना जरूरी है। गंगोट के वार्ड पांच के तहत आने वाले गांवों मोईन व रेही में भी स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी।

-------------------

पढ़ाई के लिए अब पचास हजार रुपये का आर्थिक अनुदान

मंदिर न्यास द्वारा बीपीएल, आइआरडीपी और जिन परिवारों की वार्षिक आय 35 हजार से कम है, को अब प्रोफेशनल कोर्स के लिए पचास हजार रुपये सालाना अनुदान दिया जाएगा। पहले ऐसे सरकारी शिक्षण संस्थानों में शिक्षा हासिल कर रहे विद्यार्थियों को फीस व पुस्तकों आदि के लिए यह राशि 35 हजार रुपये दी जाती थी। न्यास ने यह भी निर्णय लिया है कि सरकारी संस्थानों में निर्धारित की गई फीस की तर्ज पर निजी शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को भी अनुदान दिया जाए, जोकि न्यास द्वारा तय किए गए मापदंडों को पूरा करते हों। मंदिर न्यासी विजय सिंह ठाकुर ने बताया इससे गरीब परिवारों से संबधित परिवारों को उच्च शिक्षा हासिल करने में सहयोग मिलेगा।

-------------------

रेडक्रॉस को भी पांच लाख रुपये की सहायता देगा न्यास

ऊना जिला के जरूरतमंद लोगों को तत्काल सहायता उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से मंदिर न्यास पांच लाख रुपये की राशि जिला रेडक्रॉस को भी प्रदान करेगा। वहीं, मंदिर न्यास द्वारा आउटसोर्स पर 13 कर्मचारियों के अनुभव को देखते हुए उनके कार्यकाल को एक वर्ष तक और बढ़ाने की सिफारिश भी कर दी गई है। इसके अलावा न्यास के छह रिक्त पद भी आउटसोर्स आधार पर ही भरे जाएंगे। मंदिर न्यासी राकेश समनोल ने बताया कि न्यासियों द्वारा इन कार्यो के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस