Move to Jagran APP

कर्मचारी, व्यापारी से लेकर किसान भी खिला

central govt budget, मोदी सरकार के पेश किए गए केंद्रीय बजट से जनता सहित किसान, कर्मचारी व व्‍यापारी वर्ग भी खुश है।

By Edited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 06:14 PM (IST)Updated: Fri, 01 Feb 2019 06:15 PM (IST)
कर्मचारी, व्यापारी से लेकर किसान भी खिला
कर्मचारी, व्यापारी से लेकर किसान भी खिला

जेएनएन, ऊना। मोदी सरकार के पेश किए गए केंद्रीय बजट से जनता खुश दिख रही है। सरकार ने बजट में किसानों और नौकरीपेशा लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है। आम वर्ग भी टैक्स स्लैब पांच लाख रुपये होने पर खासा प्रसन्न है तो किसानों को भी हर साल छह हजार रुपये मिलने की बात हौसला देने वाली है। कुल मिलाकर सभी वर्गो ने इस बजट को सराहा है और सरकार के निर्णयों का स्वागत किया है। मोदी सरकार ने देश के किसानों व मजदूरों को बड़ा तोहफा दिया है।

loksabha election banner

साठ वर्ष के बाद मजदूरों को तीन हजार रुपये पेंशन देने का निर्णय ऐतिहासिक है। इसके अलावा दो हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को छह हजार रुपये प्रतिवर्ष देने से भी कृषि को बढ़ावा मिलेगा। कुल मिलाकर अंतरिम बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है।

-मस्तान सिंह, वरिष्ठ नागरिक।

इनकम टैक्स का दायरा ढाई लाख से पांच लाख रुपये कर देने से मध्यमवर्गीय परिवारों को राहत मिली है। महिलाओं को बैंक से 40 हजार रुपये तक के कर्ज पर कोई टैक्स न होने से आम जनता को फायदा मिलेगा। सच यही है कि केंद्र सरकार से आम जनता ने जिस तरह की उम्मीद बजट से की थी, उसे सरकार ने नाउम्मीद नहीं किया है।

-शमशेर सिंह गुलेरिया, पूर्व सैनिक।

यह बजट सबका विकास करेगा। यह किसान, कर्मचारियों, असंगठित मजदूर, महिलाएं, राष्ट्र सुरक्षा व सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र के लिए हितकर है। सरकार द्वारा पेश किया पांचवां बजट देश के सभी वर्गो को लाभ देने वाला है। यह इकट्ठा बजट है, इसलिए आवंटित बजट में ही रेल के कार्यो की प्राथमिकता तय होगी। इससे प्रदेश व ऊना जिलों को लाभ मिलेगी।

-सुमित शर्मा, निदेशक रेलवे सलाहकार समिति।

किसानों के लिए यह बजट बहुत अच्छा रहा। सरकार ने किसानों को साल में छह हजार देने का निर्णय लेकर उन्हें काफी राहत दी है। सरकार का यह कदम सराहनीय है। केंद्र सरकार किसानों के लिए खाद और बीज मुफ्त उपलब्ध करवाने का भी प्रावधान करे।

-विजय कुमार, लघु किसान

छोटे कारोबारियों को तीन माह में जीएसटी रिटर्न भरने का फैसला स्वागतयोग्य है। 40 हजार तक ब्याज पर टीडीएस डिपोजिट नहीं लगेगा। बजट में व्यापारी वर्ग को राहत देने का प्रयास हुआ है।

-कुलदीप सिंह, व्यापारी

केंद्र सरकार ने आयकर सीमा ढाई लाख से पांच लाख बढ़ाकर करोड़ों कर्मचारियों को लाभ पहुंचाया है। इससे मध्यमवर्ग के कर्मचारियों को विशेष लाभ होगा। सरकार ने ऐसा करके सभी कर्मचारियों को बहुत बड़ी राहत दी है।

-अश्वनी धीमान, अध्यक्ष, पीजीटी यूनियन ऊना

इस बजट में मोदी सरकार ने किसानों को नकद भुगतान का ऐलान किया है। यह राष्ट्रीय किसान संगठन की बड़ी जीत है। संगठन इसके लिए केंद्र सरकार का आभार प्रकट करता है। अगर यह वास्तव में लागू हो जाता है तो यह किसानों के लिए ऐतिहासिक पग होगा।

-देसराज मोदगिल, अध्यक्ष भारतीय किसान संगठन।

केंद्र सरकार द्वारा पेश बजट बहुत अच्छा है। इसमें हर वर्ग के लिए सरकार ने प्रावधान किया है। टैक्स स्लैब व किसानों के लिए फैसले बड़े हैं। सरकार ने संतुलित बजट पेश किया है।

-हितेश, विद्यार्थी।

बजट में युवाओं के लिए अलग से कोई बात नहीं है, इसे सरकार को स्पष्ट करना चाहिए। युवा रोजगार की आस में हैं। हालांकि किसान, व्यापारी और कर्मचारी वर्गो के लिए बजट सराहनीय रहा है।

-आशीष शर्मा, युवा।

हर घर को कुकिंग गैस सेवा देने का निर्णय बेहतर है। इससे उन महिलाओं को राहत मिलेगी, जो एलपीजी से वंचित थी। महंगाई के इस दौर में केंद्र सरकार को राहत देनी चाहिए, महिलाओं को इससे जूझना पड़ता है। -अंजना कुमार, महिला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.