Move to Jagran APP

Coronavirus: ऊना से शुरू होने वाली भारत दर्शन ट्रेन रद, इटली के पर्यटकों की स्‍टीम इंजन यात्रा पर भी रोक

Coronavirus ऊना में अंदौरा (अम्ब) से आज भारत दर्शन के लिए चलने वाली विशेष ट्रेन रद हो गई है। रेलवे ने कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए इस ट्रेन को बंद कर दिया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 12:43 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 12:50 PM (IST)
Coronavirus: ऊना से शुरू होने वाली भारत दर्शन ट्रेन रद, इटली के पर्यटकों की स्‍टीम इंजन यात्रा पर भी रोक
Coronavirus: ऊना से शुरू होने वाली भारत दर्शन ट्रेन रद, इटली के पर्यटकों की स्‍टीम इंजन यात्रा पर भी रोक

ऊना, जेएनएन। ऊना में अंदौरा (अम्ब) से आज भारत दर्शन के लिए चलने वाली विशेष ट्रेन रद हो गई है। रेलवे ने कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए इस ट्रेन को बंद कर दिया है। यह विशेष ट्रेन देश की तीर्थ एवं ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करवाने के लिए शुरू की जा रही थी। इस ट्रेन के लिए ऑनलाइन बुकिंग की गई थी और अम्ब अंदौरा स्टेशन से ही इसे प्रस्थान करना था। बीते रोज इस ट्रेन के अम्ब अंदौरा रेलवे स्टेशन पर पहुंचने की संभावना थी, लेकिन रविवार शाम को रेलवे अधिकारियों को इस विशेष ट्रेन के रद होने की सूचना मिली।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के खतरे के कारण ही शिमला के ऐतिहासिक ट्रैक पर चलने वाली स्‍टीम इंजन यात्रा को भी रद कर दिया गया हे। इटली के सैलानियों ने स्टीम इंजन यात्रा के लिए बुकिंग करवाई थी। बताया जा रहा है इन्‍होंने 18 मार्च को यहां पहुंचना था। लेकिन कोरोना वायरस के खतरे के बीच प्रशासन के हस्‍तक्षेप के बाद पर्यटकों की इस यात्रा पर रोक लगाई गई है।

बताया जा रहा है कि इस ट्रेन के लिए जिन लोगों ने बुकिंग करवाई थी, उन्हें मोबाइल पर संदेश के माध्यम से ट्रेन के रद होने की सूचना दे दी गई। हालांकि इस ट्रेन में सफर करने के लिए लोगों में खास उत्साह दिखाया जा रहा था। इससे पहले ऊना के दौलतपुर चौक से रोजाना इंटर सिटी एक्सप्रेस ट्रेन जो पहले चंडीगढ़ जयपुर के बीच चलती थी, वह अब रोजाना दौलतपुर चौक से पिंक सिटी के बीच चल रही है।

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए ही इस विशेष ट्रेन को रद किया गया है। बताया जा रहा है कि इस ट्रेन के रद होने की ही जानकारी दी गई है, जबकि उसके लिए कोई अगली तिथि भी निर्धारित नहीं की गई है। देश भर में कोरोना के खतरे को लेकर एहतियातन इस ट्रेन को रद किए जाने का कदम उठाया गया है।

कोरोना से सतर्कता जरुरी

वैसे तो कोरोना वायरस किसी भी संक्रमित व्यक्ति से ही फैल सकता है, लेकिन संक्रमित जगह या उसके आसपास से गुजरने वाले लोगों में मोबाइल भी संक्रमण का कारण बन सकता है। वैसे भी मोबाइल फोन सेट में विषाणु टॉयलेट सीट से कई गुणा ज्यादा रहते हैं। ऐसे में चिकित्सा विशेषज्ञ मोबाइल पर बात करते समय भी सतर्कता बरतने की सलाह दे रहे हैं। इसके लिए मोबाइल की स्क्रीन को किसी साफ कपड़े या सैनिटाइजर से साफ करते रहने से कोरोना वायरस की आशंका को दूर किया जा सकता है। इस समय दुनिया में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। कोरोना किसी भी संक्रमित व्यक्ति या उसके छूने भर से फैल सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि किसी भी व्यक्ति के मोबाइल से कोरोना फैलने की सबसे ज्यादा संभावना बन सकती है। ऐसे में जरूरी है कि किसी दूसरे व्यक्ति का मोबाइल सेट प्रयोग ही न करें। अपने मोबाइल स्क्रीन को बात करने से पहले साफ किया जाए।

क्‍या कहते हैं चिकित्‍सक

खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्‍टर राजीव गर्ग का कहना है कोरोना से ज्यादा भयभीत होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह संक्रमित सतह या व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद ही फैलेगा। कोई भी कार्य करने के बाद अपने हाथों को साबुन से जरूर धोना चाहिए। इसके अलवा बार-बार अपने मुंह, नाक व कान को नहीं छूना चाहिए। जो कोई भी जुकाम बगैरह से पीडि़त है, उससे कम से कम एक मीटर की दूरी पर रहना चाहिए। किसी का भी मोबाइल फोन शेयर नहीं करें और मोबाइल को शौचालय में नहीं लेकर जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.