Move to Jagran APP

मैहतपुर में सेमफली को लगा कीड़ा, किसान परेशान

सेमफली की फसल बीमारी की चपेट में आ गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Jul 2018 07:10 PM (IST)Updated: Tue, 03 Jul 2018 07:10 PM (IST)
मैहतपुर में सेमफली को लगा कीड़ा, किसान परेशान
मैहतपुर में सेमफली को लगा कीड़ा, किसान परेशान

संवाद सहयोगी, मैहतपुर : सेमफली की फसल बीमारी की चपेट में आ गई है। अच्छी बेल व फैलाव होने के बावजूद फल नहीं आ रहे हैं। इससे क्षेत्र के किसान ¨चतित हैं। अच्छी फसल व मुनाफे की उम्मीदें टूटती दिख रही हैं। यही हाल रहा तो पिछले साल की तरह इस बार भी ग्राहकों को स्थानीय सेमफली का स्वाद चखने को नहीं मिल पाएगा।

loksabha election banner

क्षेत्र के गांव चड़तगढ़, सासन, लमलेहड़ा, उदयपुर तथा बडैहर में सेमफली उगाई गई है। खेत में सेमफली तैयार भी अच्छी हुई है पर फसल में फल लगे, इसकी उम्मीद कम है। कीड़ा लगने के कारण फसल सूखना शुरू हो गई है। किसान हरपाल ¨सह, अवदेश ¨सह, सतनाम ¨सह, रामकुमार, राजपाल तथा रामकुमार ने कहा महंगे बीज, कीटनाशक तथा मजदूरी के बाद भी घाटा दिख रहा है। रोग के कारण मेहनत पर पानी पड़ता जा रहा है। अगर रोग दूर न हुआ तो फसल खराब हो जाएगी। कहा सरकार को सब्जियों को भी बीमा योजना के अधीन लाना चाहिए। कृषि विभाग हर गांव में किसानों की जागरूकता के लिए कैंप लगाए। उन्हें सब्जियों में लगने वाले रोगों के साथ उपचार की भी जानकारी दे। इस बारे में कृषि विभाग ऊना के एसएमएस अश्वनी दत्ता ने किसानों को सलाह दी रोग के संबंध में कृषि विभाग से संपर्क करें। अधिकारी इसकी जांच करेंगे और उन्हें दवा के छिड़काव के बारे में बताएंगे। कहा किसान फसल बदलकर लगाएं। साथ ही ज्यादा कीटनाशक का छिड़काव भी न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.