Move to Jagran APP

338 फ्रंटलाइन कोरोना योद्धाओं ने लगवाई वैक्सीन

जिले में कोविडशील्ड वैक्सीन को कोरोना योद्धओं को देने के अभियान में स्वास्थ्य विभाग द्वारा तेजी लाई गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 07:27 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 07:27 PM (IST)
338 फ्रंटलाइन कोरोना योद्धाओं ने लगवाई वैक्सीन
338 फ्रंटलाइन कोरोना योद्धाओं ने लगवाई वैक्सीन

संवाद सहयोगी, ऊना : जिले में कोविडशील्ड वैक्सीन को कोरोना योद्धओं को देने के अभियान में स्वास्थ्य विभाग द्वारा तेजी लाई गई है। वैक्सीन के दूसरे दिन सोमवार को 487 लाभार्थियों में से 338 फ्रंटलाइन वर्कर्स को इसकी डोज दी गई। टीकाकरण की अगली तिथि 22 जनवरी है।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रमन कुमार शर्मा ने बताया कि जिला ऊना में छह स्थानों पर टीकाकरण अभियान छेड़ा गया है। क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में 48 वैक्सीन लगाने के लक्ष्य रखा गया था। इसके मुकाबले यहां 29 टीके लगाए गए। थाना कलां में 91 के लक्ष्य के मुकाबले 53, मरवाड़ी में 100 में से 79, दौलतपुर चौक में 100 में से 80, कुंगड़त में 58 में से 40 तथा बसदेहड़ा में 90 के मुकाबले 57 को कोविड वैक्सीन दी गई। प्रथम चरण में स्वास्थ्य अधिकारियों, कर्मचारियों, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर सहित अन्य फ्रंटलाइन योद्धाओं का टीकाकरण किया जा रहा है। प्रत्येक टीकाकरण स्थान पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। कोविड वैक्सीन लगाने का कार्य पोर्टल के माध्यम से हो रहा है। लाभार्थी को एसएमएस मिलेगा और जिसे एसएमएस प्राप्त होगा, केवल उसी व्यक्ति को वैक्सीन दी जाएगी। लाभार्थी के लिए अपने साथ आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र लाना आवश्यक है। इसी पहचान पत्र के आधार पर लाभार्थी की यूनिक आइडी बनाई जाएगी। लाभार्थी को वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जाएगी। सीएमओ ने कहा कि वैक्सीन लगने के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना आवश्यक है। व्यक्ति को मास्क पहनना होगा व उचित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना होगा।

----

बीएमओ बलराम धीमान ने टीका लगवा किया शुभारंभ

संवाद सहयोगी, मैहतपुर: कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार द्वारा हर जिले में टीके भेजे गए हैं। बसदेहड़ा के बीएमओ बलराम धीमान ने टीका लगवाकर दूसरे लोगों को भी वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया। कहा कि इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव देखने को नहीं मिला। लाभार्थी को टीका अवश्य लगवाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.