Move to Jagran APP

स्वच्छता अभियान के दावे खोखले

अम्ब कस्बे में कचरे का निस्तारीकरण नहीं हो रहा है। इस कारण अम्ब बाजार से सटी खड्ड कचरे के ढेर में बदल गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 03:50 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 03:50 PM (IST)
स्वच्छता अभियान के दावे खोखले
स्वच्छता अभियान के दावे खोखले

अजय टबयाल, अम्ब

loksabha election banner

स्थानीय कस्बे में कचरे का निस्तारीकरण नहीं हो रहा है। इस कारण अम्ब बाजार से सटी खड्ड गंदगी के ढेर में तबदील हो गई है। यहां गंदगी देखकर स्वच्छता अभियान के दावे खोखले नजर आ रहे हैं। अगर समय रहते यह समस्या हल न हुई तो अम्ब में गंदगी से बदबू फैल जाएगी।

अम्ब बाजार से सटी इस खड्ड में बीएसएनएल कार्यालय से लेकर श्रीरामलीला मैदान तक जगह-जगह गंदगी है। लगभग एक किलोमीटर के क्षेत्र में खड्ड के दोनों तरफ के मुहाने पर कई सरकारी कार्यालय व धार्मिक स्थल भी हैं। खड्ड के एक तरफ उप कोषागार, आबकारी एवं कराधान विभाग कार्यालय है। दूसरी तरह अम्ब-अंदौरा रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले पुल जाने के पास गुरु रविदास का मंदिर और पोस्ट ऑफिस, पंचायत कार्यालय और राजस्व विभाग का भवन है। इन कार्यालयों में लोगों का लगातार आना जाना लगा रहता है। इन कार्यालयों के सामने नजर आते गंदगी के ढेर स्वच्छता अभियान का मुंह चिढ़ाते नजर आते हैं। हैरत यह है कि कस्बे की सफाई के लिए जिम्मेदार ग्राम पंचायत के कार्यालय के बरामदे से इस खडड् में लगे गंदगी के ढेर देखे जा सकते हैं। इसके बावजूद पंचायत प्रतिनिधियों ने इसे साफ करवाने के बजाये खड्ड के ऊपर बने पुल पर यहां गंदगी न फेंकें का बोर्ड लगाकर अपने कर्तव्य से इतिश्री कर ली है।

व्यापार मंडल के गठन के बाद कुछ अरसे तक बाजार के बीच से गंदगी के निष्पादन के लिए काम किया जा रहा था। इसके लिए व्यापार मंडल हर दुकानदार से प्रति माह 100 रुपये इकट्ठा करता था। कुछ समय बाद अम्ब के व्यापारियों का सहयोग न मिलने के कारण व्यापार मंडल को भी अपने हाथ पीछे खींचने पड़े। अम्ब कैसे स्वच्छ रहे, इसके प्रति स्थानीय प्रशासन का रवैया भी उदासीन रहा है। इस कारण कई लोग खड्ड या जहां भी खुली जगह मिले, वहां कूड़ा फेंक रहे हैं। कूड़ा निष्पादन केंद्र का काम अधर में

अम्ब सहित इसके साथ लगती कुछ पंचायतों के कूड़े के निष्पादन के लिए करीब एक साल पहले कुठेड़ा खैरला खड्ड के किनारे करीब एक करोड़ रुपये से कूड़ा निष्पादन केंद्र का निर्माण करना प्रस्तावित था। इसके लिए कुठेड़ा खैरला में करीब पांच कनाल भूमि चिह्नित है। मामला अभी तक भूमि हस्तांतरण में फंसा होने के कारण आज दिन तक इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू नहीं हो पाया है।

------------- अम्ब सहित इसके साथ लगती पंचायतों के कूड़े को ठिकाने लगाने के लिए कुठेड़ा खैरला खड्ड में कूड़ा निष्पादन केंद्र प्रस्तावित था। मामला भूमि हस्तांतरण में अटका होने के कारण इसका काम शुरू नहीं हो पाया है।

बलराज सिंह, पंचायत सचिव

------------- कुठेड़ा खैरला में कूड़ा निष्पादन केंद्र प्रस्तावित है। मेरे पास अम्ब का अतिरिक्त कार्यभार है। इसलिए इस प्रोजेक्ट की अभी स्थिति क्या है, इस पर बिना देखे कुछ नहीं कहा जा सकता है।

सुदर्शन सिंह, कार्यवाहक खंड विकास अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.