Move to Jagran APP

पेंटिंग से समाज को कोरोना के खिलाफ जागरूक कर रहे हरभजन

पेंटर हरभजन ने कहा मेरा घर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बना है इसलिए मेरा यह कर्तव्य बन जाता है कि मैं भी देश के पीएम के आदेशों को मानकर कुछ ऐसा योगदान दूं कि जोकि मेरे बस में हो।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 04:30 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 06:17 AM (IST)
पेंटिंग से समाज को कोरोना के खिलाफ जागरूक कर रहे हरभजन
पेंटिंग से समाज को कोरोना के खिलाफ जागरूक कर रहे हरभजन

जागरण संवाददाता, ऊना : पेंटर हरभजन ने कहा मेरा घर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बना है, इसलिए मेरा यह कर्तव्य बन जाता है कि मैं भी देश के पीएम के आदेशों को मानकर कुछ ऐसा योगदान दूं कि जोकि मेरे बस में हो। इसलिए अपने स्तर पर देश के लिए कुछ कर दिखाने का जज्बा लिए अपने हुनर को दिखाने का प्रयास कर रहा हूं।

loksabha election banner

रंगों से लिखाई करके अपने परिवार का पालन पोषण करता हूं लेकिन लॉकडाउन के कारण अपनी जमा पूंजी से ही परिवार का पालन-पोषण कर रहा हूं। अगर पैसा न हो और तो हुनर और हौसले के जरिए भी समाज को जागरूक करने का काम किया जा सकता है। हरभजन ने कोरोना योद्धाओं के तौर पर काम करने वाले स्वास्थ्य, पुलिस और सफाई कर्मियों की सराहना करने के लिए पेंटिग बनाई हैं।

हरभजन सिंह सुबह व दोपहर को लगातार पसीना बहाकर दीवार लेखन का कार्य कर रहा है और कोरोना योद्धाओं का हौसला बढ़ा रहा है। दीवार लेखन के लिए रंगों का खर्च उन्होंने स्वयं वहन किया। हालांकि एक दीवार को लिखने में 1500 रुपये से तीन हजार रुपये तक का खर्च आता है। हरभजन का यह प्रयास इसलिए भी सराहनीय है कि यह गरीब पेंटर बिना किसी मेहनताने के तेज धूप में पसीना बहाकर लोगों को जागरूक करने के लिए पेंटिग बना रहा है।

हरभजन ने मिनी सचिवालय, क्षेत्रीय अस्पताल व अन्य कई स्थानों पर पेंटिग के माध्यम से कोरोना योद्धाओं का उत्साह बढ़ाने वाले संदेश दिए हैं। उसके इस दीवार लेखन में और रंगों की कलाकारी में परिवार भी लगातार उनकी मदद कर रहा है। हरभजन की बेटी भी पेंटिग बनाने का शौक रखती हैं और लगातार पेंटिग बना रही हैं। जबकि उनका बेटा जो पांचवीं कक्षा में पढ़ता है वह भी पिता के साथ है मदद करता है और उनकी पत्नी निशुल्क मास्क बनाकर के सहयोग देने में लगी हुई है।

हरभजन सिंह ने कोविड-19 वायरस की जंग में डॉक्टर के योगदान का संदेश देते हुए जो पेंटिग क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के परिसर में बनाई गई है, उसे विशेष रूप से सराहा जा रहा है। सीएमओ ऊना डा. रमन कुमार शर्मा ने भी हरभजन की संदेश के लिए उनका आभार जताया है। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयासों से कोरोना संकट में सेवाएं देने वाले कर्मियों का मनोबल बढ़ेगा।

इस संबंध में उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा अपने आप में दूसरों के लिए प्रेरणा है कि हम कुछ न कुछ सहयोग व योगदान कर समाज को जागरूक करने व मदद करने का क्रम आगे बढ़ा रहे हैं, जैसा हरभजन सिंह पेंटर ने किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.