Move to Jagran APP

पैसेंजर एंड गुड्स टैक्स घोटाले में नौ साल के रिकॉर्ड की होगी छानबीन

आबकारी एवं कराधान विभाग के पैसेंजर एंड गुड्स टैक्स घोटाले को लेकर नौ साल के रिकॉर्ड की छानबीन की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 08:37 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 06:25 AM (IST)
पैसेंजर एंड गुड्स टैक्स घोटाले में नौ साल के रिकॉर्ड की होगी छानबीन
पैसेंजर एंड गुड्स टैक्स घोटाले में नौ साल के रिकॉर्ड की होगी छानबीन

जागरण संवाददाता, ऊना : आबकारी एवं कराधान विभाग के पैसेंजर एंड गुड्स टैक्स घोटाले को लेकर नौ साल के रिकॉर्ड की छानबीन की जाएगी। विजिलेंस ने रिकॉर्ड कब्जे में लिया है। वर्ष 2011 से 2019 तक इस रिकॉर्ड में हजारों की संख्या में चालान भी कब्जे में लिए गए हैं। प्रारंभिक जांच में और कुछ लोगों से पूछताछ के आधार पर विजिलेंस ने कई जगह दबिश भी दी है। कई साइबर कैफे और लोकमित्र केंद्र भी जांच के दायरे में आए हैं।

loksabha election banner

विजिलेंस ने जिले में आबकारी एवं कराधान विभाग के जिस रिकॉर्ड को हासिल किया है, उसमें कुछ रिकॉर्ड की छानबीन में पाया है कि पैसेंजर और गुड्स टैक्स को लेकर जो भी गड़बड़ी हुई है, उसमें अधिकांश व्यावसायिक वाहन ही शामिल हैं। इन वाहनों का कब से कितना टैक्स जमा कराया जाता रहा है और रिकॉर्ड में कितना दर्ज किया जाता रहा है, इस अंतर को भी देखा जा रहा है। कुछ मामलों के आधार पर ही इस जांच को आगे बढ़ाया जा रहा है लेकिन हजारों की संख्या में ऐसे चालान की जांच की जानी है। इसमें सैकड़ों वाहन चालक, कई एजेंट और विभाग के कर्मचारियों पर भी तलवार लटकी हुई है। मामले में संलिप्त कुछ लोग गिरफ्तारी से बचने से लिए अभी से अग्रिम जमानत के लिए आवेदन भी तैयार कर रहे हैं।

-------------

जिले के कई स्थानों पर हुई है टेंपरिग

जिले में विजिलेंस ने रिकॉर्ड की प्रारंभिक छानबीन के बाद कई स्थानों पर दबिश दी है। कई जगह के साइबर कैफे और लोकमित्र केंद्रों के रिकॉर्ड को खंगाला जा रहा है। इससे साफ है कि एक-दो नहीं बल्कि कई स्थानों पर ऐसे चालान की टेंपरिग की जाती रही है। इसमें कई नामी बस ऑपरेटर और गुड्स करियर आपरेटरों के नाम भी जुड़ रहे हैं। कई ट्रक यूनियनों में ऐसे वाहन काम कर रहे हैं और बसें भी सड़कों पर दौड़ रही हैं। ऐसे लोगों की धरपकड़ के लिए भी विजिलेंस जाल बिछा रही है।

-----------

विजिलेंस की सुबह दो बजे तक चलती रही कार्रवाई

मैहतपुर के एक साइबर कैफे में विजिलेंस की टीम ने एएसपी सागर चंद्र के नेतृत्व में रेड की जिसमें काफी जानकारी भी एकत्रित की है। विजिलेंस ने शुक्रवार देर शाम को कार्रवाई शुरू की थी जो शनिवार तड़के तक जारी रही। टीम उन स्थानों पर दबिश दे रही है जहां भारी मात्रा में टैक्स के चालान की टेंपरिग होती रही है।

---------

अम्ब कार्यालय के रिकॉर्ड की भी छानबीन

संवाद सहयोगी, अम्ब : जिला के आबकारी एवं कराधान विभाग के तहत पैसेंजर एंड गुड्स टैक्स की पेमेंट को लेकर उजागर हुए घोटाले के बाद शनिवार को विजिलेंस के अधिकारियों ने आबकारी एवं कराधान विभाग के अम्ब कार्यालय में दबिश दी। अधिकारियों ने पैसेंजर एंड गुड्स टैक्स से संबंधित रिकॉर्ड व ऑफिस के कंप्यूटर को डिटेल में चेक किया। इतना ही नहीं विभाग ने उपमंडल मुख्यालय पर निजी तौर पर टैक्स से संबंधित से काम करने वाले लोगों से पूछताछ की और उनका रिकॉर्ड जांचा। इसमें विभागीय अधिकारियों ने टैक्स कंसल्टेंट, एडवोकेट, साइबर कैफे, लोकमित्र केंद्र व उन सब लोगों से संपर्क साधा, जो आबकारी एवं कराधान अधिनियम के तहत आने वाले टैक्सेज से संबंधित काम करते हैं।

मालूम हो जिला के आबकारी एवं कराधान विभाग के तहत पैसेंजर एंड गुड्स टैक्स की अदायगी में एक बड़ा घोटाला सामने आया है। घोटाले में अदाकर्ता ने टैक्स अदायगी की रसीद को छेड़छाड़ करके अदा की गई राशि से कहीं ज्यादा क्या दिखा रखा है । हालांकि विजिलेंस विभाग को अम्ब के आबकारी एवं कराधान विभाग या मुख्यालय पर निजी तौर पर कार्य करने वाले किसी भी व्यक्ति के पास के कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है। ------------ आबकारी एवं कराधान विभाग के तहत पैसेंजर एंड गुड्स टैक्स की अदायगी में घोटाला सामने आने के बाद जांच प्रक्रिया के तहत ही अम्ब के आबकारी एवं कराधान विभाग के रिकॉर्ड चेक किया गया है। इसके साथ-साथ निजी तौर पर टैक्स अदायगी का काम करने वाले लोगों और साइबर कैफे चेक किए गए हैं। विभाग को अम्ब में की गई जांच के दौरान अभी तक कुछ भी संदिग्ध सामने नहीं आया है।

-सागर चंद्र, एएसपी विजिलेंस ऊना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.