Move to Jagran APP

साहब, एक कमरे में कब तक चलेगा पीएचसी

आम जनता को घरद्वार स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए लोहारा के चन्नी देवी में दो वर्ष पूर्व खोला गया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नाम बड़े और दर्शन छोटे जैसी कहावत को चरितार्थ करता प्रतीत हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 05:08 PM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 06:42 AM (IST)
साहब, एक कमरे में कब तक चलेगा पीएचसी
साहब, एक कमरे में कब तक चलेगा पीएचसी

बृजमोहन कालिया, चितपूर्णी

loksabha election banner

आम जनता को घरद्वार स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए लोहारा के चन्नी देवी में दो वर्ष पूर्व खोला गया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नाम बड़े और दर्शन छोटे जैसी कहावत को चरितार्थ करता प्रतीत हो रहा है। इस केंद्र में स्टाफ व दवाओं का अभाव तो है ही, लेकिन इतना अरसा बीत जाने के बाद भी भवन के लिए जमीन का चयन नहीं हो पाया है। ऐसे में सामुदायिक भवन के एक कमरे में यह स्वास्थ्य केंद्र चल रहा है।

दरअसल पूर्व कांग्रेस सरकार ने पिछले विधानसभा चुनाव में आचार संहिता लगने से कुछ घंटे पहले ही चौआर पंचायत में पीएचसी खोलने की घोषणा की और बाकायदा सराय में ही कुछ दवाएं रखकर उद्घाटन भी कर दिया गया। उसके बाद सत्ता परिवर्तन तो हो गया, लेकिन इस स्वास्थ्य केंद्र की वर्तमान सरकार ने भी सुध नहीं ली। इतना जरूर है कि पहले यह केंद्र क्लास फोर द्वारा संचालित किया जा रहा था, जबकि कुछ समय पूर्व फार्मासिस्ट की नियुक्ति यहां कर दी गई है। बावजूद एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जो सुविधाएं मिलनी चाहिए, उनका अभाव है।

शौचालय सुविधा न होने के कारण यहां कार्यरत स्टाफ को प्रतिदिन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। स्थानीय निवासी कमल कुमार, अमित शर्मा, कश्मीर चंद, ममता कुमारी, कुलदीप सिंह और राजीव ने कहा कि अगर इस केंद्र में स्वास्थ्य सुविधाएं मिलना शुरू हो जातीं तो लोहारा के सारढ़ा, आरनवाल और गुरेट जैसे दूरदराज के गांवों के अलावा सलोई, कुहाड़छन्न, बिरंगल, भगड़ाह और चौआर गांवों के वासियों को फायदा मिलता। पीएचसी खुलने के बावजूद भी ग्रामीणों को अम्ब या चितपूर्णी में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जाना पड़ता है।

------------

केंद्र के लिए जमीन भी फाइनल नहीं

इस केंद्र के लिए भवन बनाने के लिए जमीन पर भी कोई अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है। पहले स्थानीय पंचायत प्रधान ने चार कनाल भूमि स्वास्थ्य विभाग को दान देने की बात कही थी, लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि पीएचसी का भवन चन्नी देवी में ही बनना चाहिए। ऐसे में जमीन का मामला भी अधर में लटका हुआ है। वहीं, पंचायत प्रधान अवतार सिंह ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए चन्नी देवी में जमीन देखी जा रही है। केंद्र चन्नी देवी के लिए मंजूर हुआ है तो कई गांववासी चाहते हैं कि भवन भी वहीं बने।

--------------

चिकित्सक का पद खाली है। इस पद को भरने के लिए विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है। केंद्र के भवन के लिए जमीन के बारे में विभाग ने स्थानीय पंचायत प्रधान से कई बार आग्रह किया है लेकिन अभी तक कोई संतोषजनक जबाव नहीं आया है। जमीन मलते ही भवन निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी।

-डॉ. राजीव गर्ग, खंड चिकित्सा अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.