Move to Jagran APP

50 हजार मास्टर ट्रेनर किसानों को सिखाएंगे गुर

लागत से तैयार सब्•ाी उप मंडी का किया शुभारंभ जागरण संवाददाता ऊना। कृषि जनजातीय विकास तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री राम लाल मारकंडा ने कहा कि किसानों को प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रदेश में पचास हजार मास्टर ट्रेनर तैयार करेगी। ये मास्टर ट्रेनर पूरे प्रदेश में प्राकृतिक खेती को लेकर किसानों को प्रशिक्षित करेंगे। मारकंडा शुक्रवार को टकारला में लगभग 1.59 करोड़ रुपये से बनी अनाज फल तथा सब्•ाी उप मंडी का शुभारंभ करने के पश्चात लोगों को जानकारी दे रहे थे। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने बताया कि 45 कनाल भूमि में बनाई गई सब्•ाी मंडी में

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 08:04 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 06:41 AM (IST)
50 हजार मास्टर ट्रेनर किसानों को सिखाएंगे गुर
50 हजार मास्टर ट्रेनर किसानों को सिखाएंगे गुर

जागरण संवाददाता, ऊना : कृषि मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि किसानों को प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रदेश में 50 हजार मास्टर ट्रेनर तैयार करेगी। ये मास्टर ट्रेनर पूरे प्रदेश में प्राकृतिक खेती को लेकर किसानों को प्रशिक्षित करेंगे। मार्कंडेय शुक्रवार को टकारला में लगभग 1.59 करोड़ रुपये से बनी अनाज, फल तथा सब्जी उप मंडी का उद्घाटन करने के पश्चात जानकारी दे रहे थे।

loksabha election banner

कृषि मंत्री ने बताया कि 45 कनाल भूमि में बनाई गई सब्जी मंडी में आठ दुकानें हैं तथा यहां पर 2000 मीट्रिक टन क्षमता वाला एक गोदाम बनाना भी प्रस्तावित है। सब्जी उपमंडी का विस्तार जाइका के तहत चरण दो में किया जाएगा और इसकी डीपीआर तैयार हो गई है। 25 दुकानें, विश्राम गृह, कैंटीन, नीलामी प्लेटफार्म व चार दीवारी आदि की सुविधा प्रदान की जाएगी।

--------------

ग्रेडिग सेंटर को बड़ा करने की घोषणा की

मंत्री ने टकारला ग्रेडिग सेंटर को बड़ा करने की घोषणा की। उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों से अनाज खरीद करते पिक एंड चूज न हो।

--------------

किसानों को मिली बड़ी सुविधा: बलबीर

चितपूर्णी विधायक बलबीर सिंह ने कहा कि आज पुरानी मांग पूरी हो गई है। पहले किसानों को अनाज बेचने के लिए ऊना या होशियार जाना पड़ता था।

---------------

किसानों का समय बचेगा : प्रवीण शर्मा

इस अवसर पर हिमुडा के उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा ने कहा कि इलाके में लगभग 20 हजार मीट्रिक टन गेहूं का उत्पादन होता है, जिसमें से अधिकांश बीज के काम आता है। ऐसे में बड़ी ग्रेडिग मशीन लगने से किसानों का समय बचेगा।

------------------

जलशक्ति अभियान में सबका सहयोग आवश्यक

ऊना : मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि जलशक्ति अभियान में समाज के हर वर्ग का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने त्यूड़ी में जल शक्ति अभियान के अतंर्गत किसान मेले में कही। फ्लड इरिगेशन के स्थान पर पटक सिचाई तथा स्प्रिंकलर सिस्टम का इस्तेमाल करना होगा। इस अवसर पर प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने कहा कि डॉ. रामलाल मार्कंडेय के कृषि मंत्री बनने के बाद किसानों को लाभान्वित करने के लिए अनेक फैसले लिए गए हैं।

----------------

विशेषज्ञों ने किसानों को दी जानकारी

इससे पहले कृषि मंत्री ने किसान मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। मेले में विशेषज्ञों ने किसानों को प्राकृतिक खेती तथा आधुनिक खेती के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी, एपीएमसी चेयरमैन बलबीर सिंह बग्गा, शाम कुमार मिन्हास, मनोहर लाल, शंभू गोस्वामी, नरेंद्र लठ्ठ, महेश मेहता, जयदेव खट्टा, विनय शर्मा, टकारला प्रधान विजय, एसडीएम अंब तोरुल एस रवीश, डीएसपी मनोज जंवाल, मार्केटिग बोर्ड के एमडी राकेश कौंडल, एक्सईएन विजय चौहान, एपीएमसी सचिव सर्वजीत डोगरा, उप निदेशक कृषि विभाग ऊना डॉ. सुरेश कपूर, निदेशक आतमा डॉ. बीआर तक्खी आदि उपस्थित रहे।

::::::::::::::::::::::::::::::

त्यूड़ी किसान मेले में लोगों ने नहीं दिखाई दिलचस्पी

ऊना : त्यूड़ी पंचायत में कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा आयोजित जलशक्ति अभियान किसान मेला में किसानों ने कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई। इसका कारण कृषि विभाग द्वारा लोगों को समय पर सूचना न दिया जाना था। इस वजह से बहुत कम संख्या में गांवों के किसानों ने भाग लिया। उनका रोष था कि विभाग कभी समय पर किसानों की मदद करने के लिए आगे नहीं आता। ग्रामीणों तिलक राज, पूर्ण चंद, विजय कुमार का कहना है कि पानी संचय करने के लिए टैंकों का निर्माण पंचायत के द्वारा करवाया जाए। अगर कोई सरकार ने पानी संचय के लिए राशि मुहैया करवाई है उसके द्वारा कृषि विभाग गांवों में कैंप लगाकर बताएं कि इतना धन जल संचय के लिए रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.