Move to Jagran APP

जन आंदोलन बनेगा 'मेरा ऊना, स्वच्छ ऊना' अभियान

मेरा ऊना स्वच्छ ऊना अभियान 11 सितंबर से 2 अक्तूबर तक मनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 05:18 PM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 05:18 PM (IST)
जन आंदोलन बनेगा 'मेरा ऊना, स्वच्छ ऊना' अभियान
जन आंदोलन बनेगा 'मेरा ऊना, स्वच्छ ऊना' अभियान

जागरण संवाददाता, ऊना : 'मेरा ऊना, स्वच्छ ऊना' अभियान 11 सितंबर से दो अक्तूबर तक मनाया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त संदीप कुमार ने मंगलवार को यहां दी। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर यह अभियान संपन्न होगा। अभियान का उद्देश्य स्वच्छता को जन आंदोलन बनाना है, ताकि हर व्यक्ति के जीवनस्तर में सुधार लाया जा सके। पॉलीथिन के इस्तेमाल को बंद करना, गीले व सूखे कचरे का सही निपटारा भी अभियान का हिस्सा है। इसे सफल बनाने के लिए विभिन्न विभाग को दायित्व प्रदान किए गए हैं। सबसे महत्वपूर्ण है कि जिले के सभी निवासी भी इसमें बहुमूल्य सहयोग दें।

prime article banner

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप लगाकर लोगों को गंदगी से फैलने वाली बीमारियों के बारे में अवगत करवाएगा। इसके अलावा व्यक्तिगत स्वच्छता के महत्व के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी। साथ ही सेनेटरी पेड्स के उचित निपटारे के बारे में भी बताया जाएगा। उन्होंने कहा कि आइपीएच विभाग को ग्रामीण इलाकों में पेयजल स्त्रोतों के सैंपल लेने के निर्देश दिए गए हैं। पीडब्ल्यूडी और आइपीएच विभाग, ठेकेदारों के पास काम करने वाले कामगारों को टॉयलेट की सुविधा सुनिश्चित करेगा, ताकि कोई भी मजदूर खुले में शौच के लिए न जाए। कल्याण विभाग तथा आइसीडीएस महकमा आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के अभिभावकों को स्वच्छता तथा खुले में शौच से फैलने वाली बीमारियों के खिलाफ जागरूक करेगा।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को 'मेरा ऊना, स्वच्छ ऊना' अभियान से जोड़ने और उन्हें स्वच्छता के बारे में जागरूक करने के लिए शिक्षा विभाग स्कूलों में नारा लेखन, चित्रकला तथा भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगा। अभियान के तहत सामुदायिक स्वच्छता परिसरों का निर्माण भी किया जाएगा।

खंडस्तर पर लगेंगे जागरूकता शिविर

उपायुक्त ने बताया कि 11 से 14 सितंबर तक खंड स्तर पर जागरूकता शिविर लगेंगे। इस दौरान पॉलीथिन हटाओ, पर्यावरण बचाओ अभियान पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। लोगों से पॉलीथिन का इस्तेमाल बंद करने की अपील की जाएगी। 15 से 18 सितंबर तक युवक मंडल, महिला मंडल और स्वयं सहायता समूह में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। 19 से 23 सितंबर तक आंगनबाड़ी केंद्रों तथा शिक्षण संस्थानों में अभियान छेड़ा जाएगा। 24 से 28 सितंबर तक पेयजल स्त्रोतों की सफाई की जाएगी। 29 सितंबर से पहली अक्टूबर तक सूखे व गीले कचरे से संबंधित लोगों को जागरूक किया जाएगा। गांधी जयंती पर स्वच्छता शपथ दिलाई जाएगी और पॉलीथिन हटाओ, पर्यावरण बचाओ अभियान छेड़ा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.