Move to Jagran APP

करोड़ों की ठगी करने वाली कंपनी का सरगना काबू

एसएमएस भेजो पैसा कमाओ के नाम पर ऊना में हजारों लोगों से करोड़ों की ठगी करने वाली कंपनी का सरगना पुलिस के हाथ लग गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 08:51 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 06:58 AM (IST)
करोड़ों की ठगी करने वाली कंपनी का सरगना काबू
करोड़ों की ठगी करने वाली कंपनी का सरगना काबू

जागरण संवाददाता, ऊना : एसएमएस भेजो पैसा कमाओ के नाम पर ऊना में हजारों लोगों से करोड़ों की ठगी करने वाली कंपनी का सरगना पुलिस के हाथ लग गया है। पुलिस ने उसे हरियाणा के जिला करनाल के मुरथल से गिरफ्तार किया है। यह वह ठग है जो हरियाणा के किसी एमएलए के नाम का गाड़ी पर स्टिकर और विधानसभा का विशेष पास लगाकर ऊना में हर किसी पर प्रभाव जमाता था। यह शातिर इससे पहले भी कुछ जगह लोगों से ऐसी ठगी कर चुका था। वहां भी इसके खिलाफ मामले दर्ज थे। इस शातिर के साथ हरियाणा के कुछ प्रमुख नेताओं के फोटो भी थे, जिनको बाद में जारी भी किया गया था। फिलहाल पुलिस इसे ऊना लेकर पहुंच गई है। शुक्रवार को अदालत में पेश किया जाएगा।

loksabha election banner

ऊना और आसपास के इलाकों के हजारों लोगों से करोड़ों की ठगी करने वाले मुख्य आरोपित को आखिरकार एक साल बाद पुलिस ने खोज निकाला है। बता दें कि करीब दो साल पहले ऊना में इंडिया एडवरटाइजमेंट सर्विस के नाम से एक कंपनी आई। लोगों को एसएमएस भेजकर पैसे कमाने का लालच दिया। ऊना ही नहीं बल्कि कई राज्यों के हजारों लोग इस कंपनी के झांसे में आ गए। अपनी करोड़ों की कमाई इस कंपनी पर लुटा दी। लोगों को ठगी का पता तब चला जब 4 सितंबर, 2018 को कंपनी ऊना का ऑफिस बंद करके रातोंरात फरार हो गई। जिसके बाद ऊना पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कंपनी से जुड़े चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन कंपनी के एमडी और मुख्य आरोपित प्रवीण उर्फ मोहित न्यायालय से अग्रिम जमानत लेने में सफल हो गया। पुलिस ने कोर्ट में अपना पक्ष रखा और हाईकोर्ट ने प्रवीण की जमानत याचिका खारिज कर दी थी। जमानत याचिका खारिज होने के बाद से ही आरोपित भूमिगत चल रहा था। इसकी तलाश में ऊना पुलिस ने कई राज्यों में दबिश दी थी लेकिन हर बार खाली हाथ ही लौटना पड़ा। अब एक साल बाद पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर हरियाणा के मुरथल में दबिश दी और मुख्य आरोपित प्रवीण उर्फ मोहित को गिरफ्तार कर लिया। एएसपी ऊना ने बताया कि पुलिस ने धोखाधड़ी मामले के मुख्य आरोपित को गिरफ्तार कर लिया।

-----------

वीआइपी शौक रखता है प्रवीण

आरोपित हरियाणा वीआपी नंबर की फा‌र्च्यूनर गाड़ी  लेकर घूमता था। गाड़ी पर हरियाणा के विधायक का स्टिकर लगा होता था और वीआइपी पास लगा रहता था। सबको प्रभावित करने के लिए इस व्यक्ति ने ये स्टिकर फर्जीवाड़ा करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए लगाए थे। मुख्य आरोपित इससे पहले ऐसी कंपनी बनाकर कई राज्यों में लोगों से ठगी कर चुका था। उसके खिलाफ वहां मामले चल रहे थे। ऊना में कुछ महीने में लोगों ने इसकी कंपनी में करोड़ों रुपये लगा दिए थे। अचानक यह व्यक्ति रातोंरात करोड़ों की राशि लेकर रफूचक्कर हो गया था। कई महिलाओं ने पैसा कमाने के चक्कर में अपने लाखों रुपये के आभूषण तक बेचकर कंपनी की सदस्यता ले रखी थी। एक ही रात में हजारों लोग कंगाल हो गए थे। अब यह आरोपित गिरफ्तारी से बचने के लिए अरसे से अग्रिम जमानत लेने की फिराक में था।

---------

करोड़ों की ठगी करने वाली कंपनी के मुख्य सरगना को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित को शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

विनोद धीमान, एएसपी, ऊना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.