Move to Jagran APP

पंजाब के चिट्टा माफिया के निशाने पर हिमाचल

साबित हो गया कि हिमाचल में चिट्टा हेरोइन नशा तस्करों के तार पंजाब से जुड़े हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 07:14 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 06:56 AM (IST)
पंजाब के चिट्टा माफिया के निशाने पर हिमाचल
पंजाब के चिट्टा माफिया के निशाने पर हिमाचल

राजेश शर्मा, ऊना

loksabha election banner

साबित हो गया कि हिमाचल में चिट्टा, हेरोइन नशा तस्करों के तार पंजाब से जुड़े हैं। मंगलवार को बंगाणा में चिट्टे की खेप के साथ जो दो युवक पकड़े गए हैं वे पंजाब के गढ़शंकर से संबंध रखते हैं। पुलिस रिपोर्ट में भी खुलासा हुआ है कि पंजाब का चिट्टा माफिया हिमाचल में इस जहर का काला कारोबार कर रहा है। इससे पहले भी जो मामले पुलिस की पकड़ में आए हैं उनमें अधिकांश ने खुलासा किया है कि उन्हें जो भी यह सामग्री उपलब्ध कराता है उसका संबंध पंजाब से है। उधर पंजाब पुलिस ने अभी तक ऐसे माफिया के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई नहीं की है।

हिमाचल प्रदेश के खुफिया तंत्र की सूचनाएं और राज्य पुलिस की ओर से जानकारी देने के बावजूद पंजाब पुलिस नशा तस्करों को लेकर कतई भी चितित नहीं है। कई मामलों में साफ हो गया है कि राज्य में चिट्टा हेरोइन की सप्लाई पंजाब के सीमावर्ती जिलों से हो रही है। वहां चिट्टा माफिया का कारोबार सरेआम चल रहा है। बुधवार को राज्य प्राक्कलन समिति की बैठक में भी इसपर मुहर लग चुकी है। अब पंजाब पुलिस ऐसे माफिया के खिलाफ कार्रवाई के लिए किसका इंतजार कर रही है, यह समझ से परे है। हैरानी तो यह है कि पंजाब की पुलिस ने मंगलवार की रात को स्वां नदी में पंजाब और हिमाचल की सीमा पर जैसा व्यवहार हिमाचल पुलिस के साथ किया है उससे उनकी मंशा भी जाहिर हो गई है। पंजाब की पुलिस बेखौफ होकर हर तरह के माफिया का संरक्षण कर रही है।

दैनिक जागरण ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट में यह खुलासा किया था कि पंजाब और हिमाचल की सीमा पर सटे जिलों में चिट्टा हेरोइन की सप्लाई करने वाला गिरोह सक्रिय है। यह गिरोह पूरे प्रदेश में अपना नेटवर्क बना चुका है और अपने गिरोह के सदस्यों के जरिये हिमाचली युवाओं को नशे की गर्त में धकेल रहा है। इसकी पुष्टि बंगाणा में चिट्टे हेरोइन की खेप साथ पकड़े गए पंजाब के गढ़शंकर के युवकों के माध्यम से भी हो गई है। अब हिमाचल प्रदेश पुलिस के सामने पंजाब में ऐसे माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए आसान चुनौती नहीं है। जो पुलिस अवैध खनन के मामलों में खनन माफिया के संरक्षण में जुटी है, वह ऐसे मजबूत नेटवर्क और पहुंच वाले गिरोह को पकड़ने में कितनी मदद उनकी करेगी यह साफ हो रहा है। बताया जा रहा है कि कुछ समय पहले पंजाब में चिट्टा माफिया के खिलाफ हिमाचल प्रदेश पुलिस की एक टीम गिरोह के अड्डे तक पहुंच चुकी थी, लेकिन पंजाब पुलिस के असहयोग के चलते इस टीम को कामयाबी नहीं मिल पाई थी। बताया जा रहा है कि पंजाब की सरकार ने इस मसले पर गंभीरता नहीं दिखाई है। जो भी लोग चिट्टा हेराइन के साथ पकड़े गए हैं उन्होंने पूछताछ में दर्जनों दफा पंजाब के जो ठिकाने बताए हैं वहां कार्रवाई करने के लिए जिस मदद की दरकार पंजाब सरकार से रहती है वैसी मदद हिमाचल प्रदेश पुलिस को नहीं मिल पाई है।

------------

पंजाब से नशे की सप्लाई हिमाचल में हो रही है, इसकी कई बार रिपोर्ट पंजाब पुलिस को भेजी जा चुकी है। खासकर सीमावर्ती जिलों की पुलिस को भी इसकी सूचनाएं भेजी गई हैं। अभी तक पंजाब की ओर से ऐसे माफिया के खिलाफ संयुक्त ऑपरेशन अथवा अभियान के लिए किसी तरह की हामी नहीं भरी गई है। फिलहाल हिमाचल की सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई है। जो लोग इस माफिया के साथ जुड़े हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

दिवाकर शर्मा, पुलिस अधीक्षक ऊना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.